Menu
blogid : 312 postid : 1392117

जादुई गेंदबाजी: 19 साल पहले 19 मेडन और 9 विकेट चटकाने का​ करिश्मा, एक भी वाइड या नो बॉल नहीं

Rizwan Noor Khan

4 Jan, 2021

श्रीलंका के विश्वप्रसिद्ध ऑफब्रेक स्पिनर मु​थैय्या मुरलीधरन के नाम क्रिकेट के ढेरों रिकॉर्ड दर्ज हैं। मुरलीधरन ने 19 साल पहले जिम्बांब्वे के खिलाफ ऐसी करिश्माई गेंदबाजी की थी कि उनका नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया था। 4 जनवरी 2002 को मुरलीधरन की फिरकी में बल्लेबाज ऐसे फंसे कि ढेर हो गए। 5 बल्लेबाज तो 10 से ज्यादा रन भी नहीं बना पाए।

Image courtesy : ICC

श्रीलंका बनाम जिम्बांब्वे टेस्ट मैच
श्रीलंका के कैंडी में असगिरिया के मैदान पर जिम्बांब्वे टीम मेंजबान से दूसरे टेस्ट मैच में भिड़ने के लिए तैयार थी। 3 मैचों की श्रंखला में श्रीलंकन टीम एक मैच जीत चुकी थी। दूसरा टेस्ट की पहली पारी शुरू होते ही श्रीलंकाई गेंदबाज मुथैय्या मुरलीधरन की करिश्माई गेंदबाजी के आगे जिम्बांब्वे के बल्लेबाज टिक न सके। ये दिन मुरलीधरन के नाम रहा।

मुरलीधरन की फिरकी में फंसे बल्लेबाज
मुरलीधरन ने सबसे पहले सलामी बल्लेबाज हैमिल्टन मसाकजादा को अपना शिकार बनाया। इसके बाद ऐसा सिलसिला चला कि जो 9 विकेट पर जाकर रुका। मुरलीधरन ने पहले से लेकर नवें बल्लेबाज को अपना शिकार बनाया। 10वां बल्लेबाज चमिंडावास का शिकार बना और पूरी ​टीम 236 रनों पर आलआउट हो गई।

Image courtesy : ICC

5 बल्लेबाज 10 से ज्यादा रन नहीं बना सके
मुरलीधरन की कहर बरपाती गेंदों के सामने जिम्बांब्वे के 5 बल्लेबाज 10 से ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर नहीं बना सके। इनमें से दो एक बल्लेबाज 10 रन, दो बल्लेबाज 8-8 रन, एक बल्लेबाज 1 रन और एक बल्लेबाज शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौटा। मुरलीधरन ने इस मैच में जिम्बांब्वे के छक्के छुड़ा दिए।

19 मेडन, एक भी वाइड और नो बॉल नहीं
मुरलीधरन ने पहली पारी में 40 ओवर की 240 बॉल डालीं और इनमें से एक भी न तो वाइड हुई और नहीं नो बॉल दी गई। मुरलीधरन 40 में से 19 ओवर मेडन डाले और मात्र 51 रन देकर 9 विकेट चटकाए। मुरलीधरन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंकन टीम दूसरा टेस्ट मैच जीतकर 3 मैचों की सीरीज भी अपने नाम कर ली।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : बैन के बाद सफल वापसी कर चुके हैं ये 7​ खिलाड़ी

बांग्लादेश के सबसे बड़े मैच विनर की क्रिकेट में वापसी

टेस्ट शतक जड़ने में इन 5 बल्लेबाजों को लगे हजारों दिन

धोनी को दशक का सबसे बड़ा ​क्रिकेट सम्मान मिलने के पीछे की कहानी

आईसीसी अवॉर्ड में भारतीयों का जलवा, विनर्स लिस्ट 

भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज का फुल शिड्यूल, देखें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *