Menu
blogid : 316 postid : 1392906

ट्रेन टि​कट ​बुकिंग शुरू, जानिए कैसे मिलेगी टिकट और क्या हैं यात्रा के नियम

Rizwan Noor Khan

21 May, 2020

 

लॉकडाउन के चलते दूसरे प्रदेशों में फंसे लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने एक जून से 200 ट्रेनों के संचालन का ऐलान किया है। इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग सेवा शुरू कर दी गई है। यह सभी ट्रेनें देश के अलग अलग हिस्सों पहुंचने वाले रेलवे के रूट्स पर चलेंगी।

 

 

 

 

 

एक जून से 200 नॉन एसी ट्रेनों का संचालन
रेलवे के कार्यकारी निदेशक आरडी वाजपेयी ने 20 मई को 200 नॉन एसी ट्रेनों के संचालन का ऐलान किया था। हालांकि इनके लिए टिकट बुकिंग कब से शुरू होगी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी। इसलिए यात्रा की तैयारी कर रहे लोगों में टिकट बुकिंग और नियमों को लेकर संशय कायम था।

 

 

 

आनलाइन टिकट बुकिंग शुरू
रेल मंत्री पियूष गोयल 21 मई को ऐलान किया है कि एक जून से चलने वाली सभी 200 ट्रेनों के लिए आनलाइन टिकट बुकिंग सेवा आज से शुरू कर दी गई है। बुकिंग सेवा सुबह 10 बजे से शुरू हो चुकी है। बता दें कि आफलाइन टिकट बुकिंग सेवा को अभी शुरू नहीं किया गया है।

 

 

 

 

स्टेशन काउंटर से तीन दिन बाद मिलेगी टिकट
रेलमंत्री ने कहा कि कल से यानी 22 मई से देश के लगभग 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटरों पर टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी। यात्रीगण इन सेंटर्स से भी टिकट बुकिंग करा सकेंगे। उन्होंने बताया कि देश के विभिन्न रेल स्टेशनों के काउंटर्स से टिकट मिलना 2 से तीन दिन बाद शुरू होगा।

 

 

 

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों ने रिकॉर्ड बनाया
रेलवे के कार्यकारी निदेशक आरडी वाजपेयी के अनुसार अब तक मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए 204 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं। यह अब तक का उच्चतम रिकॉर्ड है। इस क्रम को जारी रखने के लिए हम प्रयासरत हैं। 200 ट्रेनें चलाने से लॉकडाउन में परेशान होने वालों को सहूलियत हासिल होगी।

 

 

 

इन नियमों का करना होगा पालन
रिपोर्ट के अनुसार यात्रा के दौरान फेसमास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना भी आवश्यक है। यात्रियों को तय समय से पहले ही स्टेशन पहुंचना होगा। स्टेशनों पर मेडिकल परीक्षण के बाद ही लोगों को ट्रेन में प्रवेश की अनुमति होगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी अनिवार्य होगा।..NEXT

 

 

 

Read More:

कोरोना से पहले इन दो वायरस ने मचाई थी तबाही, मरे थे हजारों लोग

कोरोना पेशेंट की मदद कर रही 9 साल की बच्ची को दुनिया भर से मिल रही शाबासी, जानिए कौन है वो

कभी न बंद होने वाला 250 साल पुराना कैफे बंद, विश्वयुुद्ध और गृहयुद्ध झेला पर कोरोना के आगे पस्त

लॉकडाउन में ट्रेन से सफर करने वाले यात्री ध्यान दें, इन नियमों को पढ़ें फिर सफर करें

अमेरिका ने बना ली कोरोना की दवा, जापान ने दी इस्तेमाल की मंजूरी

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *