Menu
blogid : 316 postid : 1389900

ट्रेन में हर परेशानी को सुलझाने जल्द आएगा ट्रेन कैप्टन, इन शिकायतों से मिलेगी निजात

Pratima Jaiswal

14 Aug, 2018

आपने कभी न कभी ट्रेन में जरूर सफर किया होगा, ऐसे में ट्रेन में सफर के दौरान होने वाली परेशानियों से भी आप जरूर रूबरू हुए होंगे।
ऐसे में बहुत मुश्किल हो जाता है सफर में उन परेशानियों के साथ ही एजेस्ट करना। भारतीय रेलवे बोर्ड ऐसी ही परेशानियों का हल लेकर आया है। भारतीय रेलवे हर ट्रेन में एक ‘ट्रेन कैप्टन’ तैनात करनेवाली है। उस कैप्टन के पास अपनी अलग वर्दी और बैज होगा। उसकी मुख्य जिम्मेदारी यात्रियों की परेशानी दूर करना है। इसके लिए रेलवे ने सभी 16 जोनों में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिससे सभी रूट्स में इस सर्विस को शुरू किया जा सके। दक्षिणी रेलवे की ट्रेनों में और लंबी दूरी की कुछ ट्रेनों में यह सुविधा पहले से शुरू कर दी गई थी।

 

 

क्या होगी ट्रेन कैप्टन की जिम्मेदारी
ट्रेन कैप्टन पर एक तरह से ट्रेन की पूरी जिम्मेदारी होगी। जैसे पानी की व्यवस्था देखना, कोचों और टॉइलट्स की साफ-सफाई देखना, बिजली के पॉइंट्स जिससे पंखे, लाइट्स और चार्जिंग पॉइंट्स चलते हैं, उनकी मरम्मत की जिम्मेदारी भी ट्रेन कैप्टन की होगी। इतना ही नहीं ट्रेन का कैटरिंग स्टाफ, टिकट कलेक्टर, आरपीएफ जवान और लोको पायलट भी ट्रेन कैप्टन को ही रिपोर्ट करेंगे।

 

 

इससे पहले ट्विटर और मैसेज बॉक्स से परेशानी दूर करने की कोशिश
भारतीय रेलवे इससे पहले ट्विटर के माध्यम से शिकायत सुनता था। साथ ही ट्रेन के डिब्बों में शिकायत और सुझाव की पेटी भी लगाई गई थी लेकिन इन सभी चीजों को नाकाफी मानते हुए रेलवे ने ट्रेन कैप्टन को परेशानी दूर रखने के लिए रखने का फैसला किया…Next

 

Read More :

1978 में आई थी यमुना में बाढ़, दिल्ली को बाढ़ से बचाने वाले ये हैं 10 बांध

मोबाइल पर अब देखें आधार अपडेट हिस्ट्री, ऑनलाइन अपटेड की भी है सुविधा

ट्रेन का टिकट किया है कैंसल, तो ऑनलाइन ऐसे करें रिफंड का पता

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *