Menu
blogid : 316 postid : 1390567

लोन लेकर खरीदा है घर तो नुकसान से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Pratima Jaiswal

27 Feb, 2019

घर का सपना पूरा करने के लिए कई लोग लोन लेते हैं लेकिन कभी-कभी ये लोन उनके लिए मुसीबत बन जाता है। ऐसे में बहुत जऊरी है कि आप लोन लेने से पहले कुछ खास बातों का ख्याल रखें जिससे कि आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

 

इन घटनाओं पर मिलता है बीमा कवरेज
होम इन्श्योरेंस पॉलिसी में आग लगना, बिजली गिरना, दंगें, तूफान, सुनामी, बाढ़, जमीन खिसकने, भूकंप, मिसाइल टेस्टिंग, चोरी-डकैती, आतंकवादी घटनाएं जैसी प्राकृतिक और मानवजनित आपदा के खिलाफ कवरेज मिलता है।

 

 

 

 

घर के इन सामानों का होता है बीमा
अगर आप घर का इन्श्योरेंस करवा रहे हैं तो समझ लें कि‍ आप घर के ढांचे और सामान दोनों का बीमा करवा सकते हैं। घर के ढांचे का बीमा होता है, जबकि घर के सामान का बीमा मार्केट वैल्यू के मुताबिक होता है। घर की वैल्यू बीमा की तारीख के समय कंस्ट्रक्शन कॉस्ट के आधार पर तय की जाती है।

 

ऐसे मिलेगा क्लेम
अगर आपके घर में कोई दुर्घटना हो जाती है तो आप होम इन्श्योरेंस पॉलिसी के तहत क्लेम करने के लिए क्लेम फॉर्म के साथ पुलिस एफआईआर की कॉपी, पुलिस से मिली फाइनल रिपोर्ट के अलावा सभी बिल और रिपेयर इस्टिमेट की कॉपी जमा करनी होती है।

 

होम लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
होम लोन लेने से पहले कई बातों की जानकारी होना बेहत जरुरी होता है जैसे कि फीस चार्ज, इंट्रेस्टल रेट, और वितरण के लिए समय आदि कितना होगा। क्योंजकि ये सभी चीजें, आवास वित्ती्य संस्थासओं और बैंकों से अलग होती हैं। बैंक आमतौर पर विचार करती है कि क्या एक व्यचक्ति होम लोन चुकाने के लिए अपनी आय का 40-50 प्रतिशत दे पाएगा या नहीं। भुगतान में देरी करने पर भारी ब्यानज दर लग सकती है और प्रति वर्ष यह ब्या ज दर 24 प्रतिशत तक पहुंच सकती है।…Next

 

Read More :

बारिश से गिरा दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत का पारा, परेशानी से बचने के लिए इन बातों पर दें ध्यान

रूम हीटर नहीं धूप सेंकना से होगा आपके लिए फायदेमंद, ब्रेस्ट कैंसर और डायबिटीज के रोगियों पर पड़ता है सकरात्मक असर

IRCTC से एयर टिकट बुक करने पर मिलेगा 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर, जानें खास बातें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *