Menu
blogid : 316 postid : 1397121

सीरम इंस्टीट्यूट ने बताया पूरी दुनिया को वैक्सीन लगाने में कितना समय लगेगा, जानें ट्रायल फेज में कितनी वैक्सीन

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 18 May, 2021

कोरोना वायरस को थामने के लिए दुनियाभर के तमाम देश वैक्‍सीन विकसित करने में जुटे हैं। अबतक 14 वैक्‍सीन को इस्‍तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है, जबकि 100 से ज्‍यादा वैक्‍सीन अभी भी ट्रायल्‍स के अलग अलग फेज में हैं। सीरम इंस्‍टीट्यूट ने कहा है कि पूरी दुनिया को वैक्‍सीन लगाने में 2 से 3 साल का वक्‍त लग जाएंगे।

देश में 18 करोड़ से ज्‍यादा डोज लग चुके
कोरोना महामारी दुनियाभर के लिए मुसीबत का सबब बनी हुई है। इससे निपटने के लिए तमाम देश टीकाकरण अभियान चला रहे हैं। भारत में जनवरी से शुरू हुई टीकाकरण अभियान में अब तक 18 करोड़ से ज्‍यादा वैक्‍सीन की डोज लगाई जा चुकी है। देश में दो वैक्‍सीन भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन और सीरम इंस्‍टीट्यूट की कोवीशील्‍ड से टीकाकरण चल रहा है।

पूरी दुनिया को वैक्‍सीन लगाने में 2-3 साल लगेंगे
एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एक बयान जारी कर कहा है कि हम दुनिया के 2 सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से हैं तो इतनी बड़ी आबादी के लिए टीकाकरण अभियान 2-3 महीनों में पूरा नहीं किया जा सकता है क्योंकि कई चुनौतियां होती है। बयान में कहा गया कि पूरी दुनिया की आबादी को पूरी तरह से टीका लगने में 2-3 साल लगेंगे।

विश्‍वभर में 14 वैक्‍सीन को मिली है इस्‍तेमाल की मंजूरी
दुनियाभर में अबतक 14 वैक्‍सीन को कोरोना के इलाज में इस्‍तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के अनुसार इनमें से 6 वैक्‍सीन को इमर्जेंसी इस्‍तेमाल की मंजूजरी मिली है तो 8 वैक्‍सीन को फुल इस्‍तेमाल की अनुमति मिली हुई है। इनमें फाइजर, मॉडर्ना, आस्‍ट्राजेनेका, कैनसीनो, वेक्‍टर इंस्‍टीट्यूट, सीनोफॉर्म, सीनोवैक और सीनोफॉर्म वुहान की वैक्‍सीन को फुल अप्रूवल मिल चुका है।

Infographic courtesy- NYT

110 से ज्‍यादा वैक्‍सीन अब भी ट्रायल्‍स फेज में
दुनियाभर में 110 से ज्‍यादा वैक्‍सीन अलग अलग चरण में विकसित हो रही हैं। 49 वैक्‍सीन ट्रायल्‍स के फेज वन में हैं। वहीं, 37 वैक्‍सीन फेज टू और 27 वैक्‍सीन ट्रायल्‍स के फेज थ्री फेज में हैं। इसके अलावा 4 वैक्‍सीन के ट्रायल्‍स में परिणाम विपरीत आने पर रोक लगाई जा चुकी है। वहीं, भारत में 2 से 18 साल के बच्‍चों पर वैक्‍सीन ट्रायल्‍स अगले कुछ दिनों में शुरू होने वाला है।

 

ये भी पढ़ें – 

DRDO ने लांच की कोरोना की दवा, मरीजों को ठीक करने में सफल

पहली बार 525 बच्चे कोवैक्सीन ट्रायल का हिस्सा बनेंगे

10 दिन में रिकॉर्ड 30 लाख से ज्यादा कोरोना मरीज रिकवर

हॉलीवुड सुपरहीरो फिल्मों की रिलीज डेट फाइनल, हिंदी में इस दिन देखें

कोरोना वैक्सीन चोरी के बाद ऑक्सीजन से भरा टैंकर गायब

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *