Menu
blogid : 316 postid : 1396921

Covid-19 Pandemic: रूस से ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर और दवाएं मिलीं, 10 से ज्‍यादा देश मदद को आगे आए

Rizwan Noor Khan

29 Apr, 2021

कोरोना महामारी का सामना कर रहे भारत की मदद के लिए कई देशों ने हाथ बढ़ाया है। इनमें से कई ने मेडिकल सप्‍लाई भेजी हैं। रूस से ऑक्‍सीजन, वेंटीलेटर और दवाएं लेकर विमान सुबह दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचा है। सिंगापुर से ऑक्‍सीजन कंटेनर समेत मेडिकल उपकरण बीते दिन भारत पहुंच चुके हैं। बता दें कि दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा दैनिक कोरोना मामले भारत में मिल रहे हैं।

रूस से दिल्‍ली पहुंची मेडिकल सप्‍लाई
कोरोना महामारी से लड़ रहे भारत के लिए दुनियाभर के तमाम देशों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। इसी कड़ी में 29 अप्रैल की सुबह रूस से मेडिकल सप्‍लाई लेकर विमान दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचा है। एएनआई के मुताबिक रूस से 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 75 वेंटिलेटर और दवाओं की खेप आई है।

सिंगापुर और ब्रिटेन ने भेजी मदद
सिंगापुर की वायुसेना ने बुधवार को ऑक्‍सीजन के कंटेनर और सिलिंडर की खेप पहुंचाई थी। मेडिकल सप्‍लाई से भरे दो विमान भारत पहुंच चुके हैं। ब्रिटेन ने भी भारत की मदद के लिए 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेज चुका है। इस सप्‍ताह ब्रिटेन 495 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, 140 वेंटिलेटर समेत मेडिकल उपकरण भेजेगा।

आर्थिक मदद करेगा कनाडा और न्‍यूजीलैंड
न्‍यूजीलैंड ने कहा है कि वह भारत की मदद के लिए रेडक्रॉस को करीब 7,20,365 अमेरिकी डॉलर की मदद उपलब्‍ध कराएगा। वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत को एक करोड़ डॉलर की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। यूनाइटेड नेशंस, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ऑस्‍ट्रेलिया और फ्रांस समेत कई अन्‍य देशों ने ऑक्‍सीजन सिलिंडर, मेडिकल उपकरण समेत अन्‍य सामग्री देने का वादा किया है।

 

 

ये भी पढ़ें: रिकॉर्ड 3.60 लाख संक्रमित मिले, 3 हजार मौतें 

कोरोना वैक्सीन चोरी के बाद ऑक्सीजन से भरा टैंकर गायब

35 हजार में बेच रहा रेमडेसिविर इंजेक्‍शन, गिरफ्तार

जू में 9 गोरिल्‍ला को लगाई गई कोरोना वैक्‍सीन

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *