Menu
blogid : 316 postid : 1389322

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

1 अप्रैल से वित्‍त वर्ष 2018-19 शुरू हो जाएगा। मार्च के अब कुछ दिन ही बचे हैं और लोग टैक्‍स से जुड़े अपने काम निपटाने में लगे हुए हैं। नया वित्‍त वर्ष शुरू होने के साथ ही कई बदलाव होंगे। सरकार की ओर से बजट में प्रस्‍तावित प्रावधान 1 अप्रैल से प्रभावी रूप से लागू हो जाएंगे। इसके साथ ही कुछ चीजें सस्‍ती होंगी, तो कुछ के दाम बढ़ जाएंगे। 1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना भी सस्‍ता हो जाएगा। आइये आपको बताते हैं कि 1 अप्रैल से क्या-क्या सस्ता हो होगा, जिनसे आपका खर्च कम होगा।

 

 

ऑनलाइन रेलवे टिकट होगा सस्ता

 

 

केंद्र सरकार ने बजट 2018 में ई-रेलवे टिकट पर सर्विस टैक्‍स घटा दिया है। इसकी वजह से 1 अप्रैल 2018 से ट्रेन में सफर करना सस्‍ता हो जाएगा। हालांकि, यह सर्विस सिर्फ उन्हीं को मिलेगी जो ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करेंगे। इसके अलावा सरकार ने बजट में कच्‍चे काजू पर कस्‍टम ड्यूटी घटाकर 2.5 फीसदी की थी। यह 1 अप्रैल 2018 से लागू हो जाएगी, जिससे काजू सस्‍ता होगा। अभी तक इस पर कस्‍टम ड्यूटी 5 फीसदी है।

 

सोलर टेंपर्ड ग्‍लास, सोलर बैट्री और निकेल के दाम घटेंगे

 

 

सोलर टेंपर्ड ग्‍लास पर बेसि‍क कस्‍टम ड्यूटी को 5 फीसदी से घटाकर शून्‍य कर दिया गया है। स्‍वाभाविक है कि इनके दाम कम होंगे। इसके अलावा सोलर बैट्री के दाम में भी कमी आने वाली है। लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस यानी एलपीजी के लिए भी अब कम कीमत चुकानी होगी। सरकार ने 1 अप्रैल से इसे 2.5 फीसदी सस्ता कर दिया है। बजट में निकेल पर बेसि‍क कस्‍टम ड्यूटी को शून्‍य कि‍या गया है। 1 अप्रैल से इसके दाम में 2.5 फीसदी की कमी आने वाली है।

 

इन वस्‍तुओं की कीमत में भी आएगी गिरावट

 

 

बजट में हुई घोषणा के अनुसार कॉक्लियर इंप्‍लांट से जुड़े उपकरण, बॉल स्क्रू और लीनियर मोशन गाइड जैसी चुनिंदा वस्‍तुएं व इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स आइटम के दाम 1 अप्रैल से कम होंगे। इनके अलावा पीओएस मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आइरिस स्कैनर, आरओ, मोबाइल चार्जर, देश में तैयार हीरे, टाइल्‍स, तैयार लेदर प्रोडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाएं, माचिस, एलईडी, एचआईवी की दवा, सिल्वर फॉइल, सीएनजी सिस्टम भी सस्ते होंगे…Next

 

Read More:

बॉलीवुड के वो 5 सितारे, जिन्होंने साथी कलाकारों की मौत के बाद ली उनकी जगह

जब उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खां को ‘बाबा’ ने दिया दर्शन, मंदिर में कर रहे थे रियाज

यूपी में ब्राह्मण कार्ड खेल सकती है कांग्रेस, इन 4 नेताओं के बीच प्रदेश अध्‍यक्ष की रेस!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *