Menu
blogid : 316 postid : 1325741

जब सीरियाई फोटोग्राफर ने बच्चों की जान बचाने के लिए छोड़ा कैमरा, फिर घुटने पर बैठकर रो पड़ा

सीरिया दुनिया का ऐसा देश जहां रात और दिन केवल बम धमाके होते हैं. वहां कोई नहीं जानता कौन सा दिन और कौन सा पल उसका आखिरी हो. पूरा देश एक तमाशबीन बनकर इस पूरे माहौल को देख रहा है. अक्सर सीरिया से ऐसी तस्वीरें आती है, जिन्हें देखकर लोग हैरान और परेशान हो जाते हैं, लेकिन इसका हल किसी के पास नहीं है. एक बार फिर से सीरिया से एक ऐसी ही तस्वीर आई है जिसने एक इंसान की इंसानियत को झकझोर दिया है.


cover syria


ट्विटर सोशल मीडिया की एक ऐसी जगह है जहां पर लोग हर तरह की तस्वीर डालते हैं. हाल ही में यहां पर एक ऐसी तस्वीर पोस्ट की गई है जो आपकी आंखों को भिगो देगी. इस पोस्ट में एक फोटोग्राफर जो अपने कैमरे की परवाह किए बिना कुछ बच्चों की जान बचा रहा है. एक सीरियाई फोटोग्राफर अब्द अल्कादर हबक ने उस वक्त अपना कैमरा नीचे रख दिया जब उसके समाने धमाके हुए और उस धमाके से कुछ बच्चों को बचाने के लिए वो उनकी तरफ गया. इस हमले में 126 लोगों की मौत हुई, जिनमें 80 से ज़्यादा छोटे-छोटे बच्चे थे.


photo syria


फोटोग्राफर और सामाजिक कार्यकर्ता अब्द अल्कादर हबक पास ही अपने काम में जुटे हुए थे और कुछ देर के लिए वह भी बेहोश हो गए थे. उन्होंने इसके बाद दिए इंटरव्यू में कहा, ‘दृश्य बेहद भयावह था, खासतौर से छोटे-छोटे बच्चों को अपनी आंखों के सामने तड़पते और मरते देखना. इसलिए मैंने अपने साथियों के साथ फैसला किया कि हम लोग अपने कैमरे एक तरफ रख दें और घायलों को बचाना शुरू कर दें’.


syria


बुरी तरह भयातुर दिख रहे हबक ने याद करते हुए बताया कि पहले बच्चे के पास वह पहुंचे, वह मर चुका था. फिर वह दूसरे बच्चे की ओर लपके, वह मुश्किल से सांस ले पा रहा था, इसलिए मैंने उसे उठाया और एम्बुलेंस की तरफ भागा,  हबक ने बताया ‘बच्चे ने मेरा हाथ पकड़ा हुआ था और मुझे देखे जा रहा था.


syria-war


दिल को ज़ार-ज़ार रुला देने वाली यह तस्वीर किसी अन्य फोटोग्राफर ने खींची, जिसमें हबक को घुटनों के बल बैठकर रोते हुए देखा जा सकता है, और उसके पास ही उस बच्चे की लाश पड़ी है. हबक की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर हज़ारों बार शेयर और रीट्वीट किया गया है…Next


Read More:

जंगल में रहने वाले इस व्यक्ति ने जो किया शायद ही कोई कर पाए, मिल चुके है कई पुरस्कार

जन्म लेते ही गूगल पर भी इस तरह मशहूर हो गया सैफ-करीना का बेटा, खंगाले जा रहे हैं इतिहास

9 साल पहले ये अभिनेता बेचता था नमकीन और पाइरेटेड सीडी, आज है इसके पास इतनी दौलत

जंगल में रहने वाले इस व्यक्ति ने जो किया शायद ही कोई कर पाए, मिल चुके है कई पुरस्कार
जन्म लेते ही गूगल पर भी इस तरह मशहूर हो गया सैफ-करीना का बेटा, खंगाले जा रहे हैं इतिहास
9 साल पहले ये अभिनेता बेचता था नमकीन और पाइरेटेड सीडी, आज है इसके पास इतनी दौलत

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *