Menu
blogid : 316 postid : 1391966

एक करोड़ किसानों को बर्बाद कर पाकिस्‍तान पहुंचे लाखों टिड्डे, जहां जाते हैं कोहराम मचाते हैं

Rizwan Noor Khan

3 Mar, 2020

पिछले कई दिनों से पूर्वी अफ्रीका को कई देशों के लिए मुसीबत बने लाखों की संख्‍या में टिड्डों का दल पाकिस्‍तान पहुंच गया है। टिड्डों की इतनी बड़ी तादाद से पाकिस्‍तान के किसान डर गए हैं। दरअसल, यह टिड्डे जहां भी जाते हैं वहां की फसल का नामोनिशान मिटा देते हैं। पूर्वी अफ्रीका से मिडि‍ल पहुंचे ये टिड्डे अब एशिया की तरफ बढ़ रहे हैं।

 

 

 

 

अफ्रीका के बाद एशिया
अफ्रीकी देश इथोपिया, केन्‍या और सोमालिया समेत कई और देशों में तबाही मचाने के बाद लाखों टिड्डों का दल अब पाकिस्‍तान पहुंच चुका है। पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में टिड्डों की इतनी तादाद देखकर किसानों की मुश्किल बढ़ गई है। यह टिड्डे एक साथ कई हेक्‍टेयर फसल खाकर साफ कर देते हैं। कुछ ही मिनटों में कई हेक्‍टेयर में लहलहाती फसल सूखे खेत में तब्‍दील नजर आने लगती है।

 

 

 

 

पंजाब में प्रजनन शुरू
शिन्‍हुआ के अनुसार टिड्डों के पहुंचे से पाकिस्‍तान सरकार सकते में है। यह टिड्डे पाक के पंजाब के मध्‍य इलाकों में फैल चुके हैं। पंजाब में टिड्डों ने यहां के वातावरण के चलते प्रजनन करना शुरू कर दिया है। हालात यह हैं कि यहां खेतों और पौधों पर लाखों की संख्‍या में टिड्डों ने अंडे दिए हैं। इन अंडों से निकलने वाले टिड्डे आने वाले दिनों में किसानों के लिए बदतर हालात बना देंगे।

 

 

 

 

पूर्वी अफ्रीका में मचाई तबाही
पाकिस्‍तान पहुंचने से पहले यह टिड्डे पूर्वी अफ्रीका के सोमालिया, केन्‍या और इथोपिया में 50 हजार हेक्‍टेयर से ज्‍यादा फसल बर्बाद कर चुके हैं। यहां के करीब एक करोड़ किसान अपनी फसल की हुई तबाही से परेशान हैं। पूर्वी अफ्रीका के बाद मिडिल ईस्‍ट के कुवैत, बहरीन, ईरान में भी इन टिड्डों ने भारी तबाही मचाई, लेकिन मिडिल ईस्‍ट में ज्‍यादा समय तक यह टिड्डे ठहरे नहीं।

 

 

 

 

पाकिस्‍तान को ज्‍यादा नुकसान की आशंका
एशिया की तरफ बढ़ रहे टिड्डों के दल को पाकिस्‍तान में प्रजनन का अनुकूल वातारण मिला है। यहां के पंजाब में टिड्डों ने अंडे देने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह टिड्डे पाकिस्‍तान में ज्‍यादा समय तक ठहरने वाले हैं। ज्‍यादा समय तक ठहरने से पाकिस्‍तान को नुकसान भी ज्‍यादा होने वाला है। क्‍योंकि टिड्डों की इतनी तादाद जिस फसल की ओर बढ़ेगी उसका सफाया कर देगी।

 

 

 

 

भारत की ओर बढ़ सकते हैं टिड्डे
बीबीसी के अनुसार पूर्वी अफ्रीका में जब टिड्डों का दल पहुंचा तो इनकी संख्‍या इतनी ज्‍यादा थी कि आकाश काला दिखाई देने लगा था। यही हालात कुछ हद तक पाकिस्‍तान में भी बने हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले कुछ दिनों में यह टिड्डों का दल पाकिस्‍तान के पंजाब से होते हुए भारतीय सीमा में प्रवेश कर सकता है। माना जा रहा है कि ऐसा होने पर भारतीय राज्‍य पंजाब और सीमा से सटे अन्‍य राज्‍यों में यह टिड्डे भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं।…NEXT

 

 

 

Read More:

टिड्डियों ने देखते देखते चट कर दी 3 देशों की फसल, 1 करोड़ किसानों की तबाही के बाद भारत पर नजर

Coronavirus: चीन ने अब 6 दिन में बना दी मास्‍क फैक्‍ट्री, पहले 8 दिन में बनाया था अस्‍पताल

3 हजार साल पुरानी दवा से ठीक हो रहा कोरोना वायरस, चीन का खुलासा

कोरोना वायरस : हेल्‍पलाइन नंबर पर तकलीफ बताइये तुरंत आएगी मेडिकल टीम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *