Menu
blogid : 316 postid : 1398199

20 से ज्यादा देशों में पहुंचा कोरोना वैरिएंट ओमीक्रॉन, भारत में चौकसी बढ़ी, जानें स्थिति

कोरोना का नया वैर‍िएंट ओमीक्रॉन दुन‍ियाभर के ल‍िए मुसीबत बन गया है। व‍िश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार अबतक इस वैर‍िएंट से संक्रम‍ित मामले करीब 24 देशों में सामने आ चुके हैं। ताजा मामले अमेर‍िका, यूएई, सउदी अरब में सामने आए हैं। भारत में ओमीक्रॉन को लेकर चौकसी बढ़ा दी गई है। हाई र‍िस्‍क वाले देशों से आने वाले 6 यात्री संद‍िग्‍ध पाए गए हैं। सभी को द‍िल्‍ली के एलएनजेपी अस्‍पताल में रेफर क‍िया गया है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 2 Dec, 2021

 

 

देश में 24 घंटे में 9765 नए केस दर्ज- 
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में प‍िछले 24 घंटे के अंदर 9,765 नए पॉज‍िट‍िव मामलों की पुष्‍ट‍ि की गई है। जबक‍ि, 8,548 मरीजों को र‍िकवर करने में कामयाबी हास‍िल हुई है। र‍िकवरी रेट बढ़कर 98.35 फीसदी पर पहुंच गया है। देश में अब कुल एक्‍ट‍िव केस की संख्‍या 99,763 रह गई है।

एयरपोर्ट से 6 संद‍िग्‍ध यात्री अस्‍पताल रेफर- 
ओमीक्रॉन वैर‍िएंट को लेकर दुन‍ियाभर में मचे हड़कंप के बीच हाई र‍िस्‍क वाले देशों से आए 6 यात्री एयरपोर्ट पर जांच में संद‍िग्‍ध पाए गए हैं। द‍िल्‍ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्‍पताल के एमडी डॉक्‍टर सुरेश कुमार ने एएनआई को बताया क‍ि एयरपोर्ट से कुल 6 मरीज अस्‍पताल में रेफर हुए हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि इनमें से 4 यात्री RT-PCR टेस्‍ट में पॉजिटिव पाए गए हैं और 2 मरीज संदिग्ध हैं।

4 संक्रम‍ित म‍िले, जीनोम सीक्‍वेंस‍िंग होगी- 
डॉक्‍टर सुरेश कुमार ने कहा क‍ि 4 मरीजों में ओमीक्रॉन वैर‍िएंट के कोई लक्षण नहीं हैं, लेकिन वो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह यात्री ओमीक्रोन से प्रभावित देशों की यात्रा की है इसलिए उन्हें आइसोलेट किया गया है। उन्‍होंने कहा क‍ि सभी यात्र‍ियों का दोबारा RT-PCR सैंपल लिया है और उनकी जीनोम सिक्वेंसिंग भी की जाएगी।

यूएई समेत 24 देशों में पहुंचा ओमीक्रॉन- 
व‍िश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ( WHO) के अनुसार ओमीक्रॉन वैर‍िएंट दुन‍िया के करीब 24 देशों में पहुंच चुका है। नए मामले अमेर‍िका, सउदी अरब और यूएई में सामने आए हैं। नाईजीर‍िया और घाना में भी नया मामला आया है। 100 से ज्‍यादा ओमीक्रॉन के केस दक्ष‍िण अफ्रीका में अब तक सामने आ चुके हैं। ब्रिटेन में 22 और नीदरलैंड में अबतक 14 मामलों की पुष्‍ट‍ि की जा चुकी है। ल‍िस्‍ट में पुर्तगाल, बोत्‍सवाना, डेनमार्क, साउथ कोर‍िया, जर्मनी, जापान, स्‍पेन, ब्राजील, नार्वे समेत करीब 24 देश शाम‍िल हैं।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *