Menu
blogid : 316 postid : 1397690

नीरज चोपड़ा के लिए टर्निंग प्वाइंट रहा नेशनल ट्रेनिंग कैंप, गोल्ड मेडलिस्ट ने याद किए तैयारी वाले दिन

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले इकलौते भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा का देश शानदार तरीके से स्वागत कर रहा है। एथलेटिक्स फेडरेशन के कार्यक्रम में नीरज ने कहा कि उनके करियर में नेशनल कैंप ज्वाइन करना टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। उन्होंने अपनी शुरुआती तैयारी के दिनों की यादें साझा कीं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 10 Aug, 2021

 

 

करियर के लिए 2015-16 सबसे अहम साल-  
टोक्यो ओलंपिक में सबसे दूर 87.58 मीटर भाला फेंककर नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता। वह बीते दिन भारत लौटे और देशवासियों ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के कार्यक्रम में नीरज चोपड़ा ने कहा कि 2015-16 उनके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहा, क्योंकि इसी साल उन्हें नेशनल ट्रेनिंग कैंप ज्वाइन किया था।

नेशनल ट्रेनिंग कैंप ने बदली किस्मत-  
नीरज चोपड़ा ने कहा कि नेशनल ट्रेनिंग कैंप उनके स्पोर्ट्स करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट बन गया। इससे पहले तक वह खुद ही तैयारी कर रहे थे। लेकिन, नेशनल ट्रेनिंग कैंप में उन्हें अच्छी सुविधाओं के साथ कोच ने अच्छा महौल उपलब्ध कराया। वह अपने सीनियर एथलेटिक्स को देखकर प्रेरित होते थे। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग कैंप का माहौल जबरदस्त होता है, वहां देश के बेस्ट एथलीट्स के साथ ट्रेनिंग का मौका मिलता है।

लोगों का प्यार देखकर लगता है कुछ हासिल किया-  
नीरज चोपड़ा ने कहा कि उन्होंने मेहनत की जिसका नतीजा भी उन्हें मिला। मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि ओलंपिक में गोल्ड जीत लिया है। हर एथली ओलंपिक मेडल जीतने की चाहत रखता है और मेरी चाहत पूरी हो गई। वापसी में एयरपोर्ट से लेकर अबतक मुझे जितना प्यार और सम्मान मिल रहा है तो लगता है मैने कुछ हासिल किया है। नीरज ने कोच, टीम मेट, खेल संस्थान, भारतीय सेना, स्पांसर्स और शुभचिंतकों समेत सभी का धन्यवाद किया।

टोक्यों ओलंपिक में भारत ने जीते कुल 7 मेडल-  
टोक्यो ओलंपिक में भारत ने एक गोल्ड, दो सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज समेत कुल 7 मेडल जीते हैं। नीरज ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीता है। मीरा बाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर, रवि कुमार ने रेसलिंग में सिल्वर मेडल जीता है। बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने कांस्य, बोरगोहेन लवलिना ने बॉक्सिंग में कांस्य और बजरंग पूनिया ने रेसलिंग में कांस्य और हॉकी पुरुष टीम ने कांस्य पदक जीता है। हॉकी टीम ने 41 साल का ओलंपिक पद का सूखा खत्म किया है।

 

 

मेडल टैली में कौन किस स्थान पर रहा-  
टोक्यो ओलंपिक खेलों में पहले दिन से ही सबसे ज्यादा गोल्ड जीतकर चीन पहले स्थान पर था, लेकिन अंतिम दिन अमेरिका ने सर्वाधिक 39 गोल्ड मेडल समेत सबसे ज्यादा 113 मेडल जीतकर पहला स्थान हासिल किया। चीन ने 38 गोल्ड समेत 88 मेडल जीते। मेजबान देश जापान ने 27 गोल्ड मेडल समेत 58 मेडल जीतकर तीसरे स्थान पर रहा। ब्रिटन 22 गोल्ड समेत 65 मेडल के साथ चौथे नंबर पर रहा और रसियन ओलंपिक कमेटी ने 20 गोल्ड समेत 71 मेडल जीतकर पांचवें स्थान पर रही। भारत 1 गोल्ड समेत 7 मेडल के साथ 48वें नंबर पर रहा।…Next

 

 

ये भी पढ़ें-  

जोफ्रा आर्चर पूरे साल नहीं खेल पाएंगे क्रिकेट, सभी टूर्नामेंट से बाहर

विश्वभर में 8 फीसदी बढ़े कोरोना केस, 132 देशों में पहुंचा डेल्टा वैरिएंट

मध्य प्रदेश और राजस्थान में सबसे कम कोरोना के नए मामले 

दुनिया का सबसे तेज और ज्यादा खाने वाला शख्स, बनाया विश्वरिकॉर्ड 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *