Menu
blogid : 316 postid : 1389517

अगर लेट हुई ये ट्रेनें, तो रेलवे मुफ्त में यात्रियों को देगा पानी

भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। हालांकि, ट्रेन की लेटलतीफी की समस्‍या बरकरार है। सफर के दौरान ट्रेन लेट होने की वजह से यात्रियों को कई तरह की समस्‍याएं होती हैं। इसी समस्‍या को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ने कुछ ट्रेनों में मुफ्त में पीने का पानी दिए जाने की योजना बनाई है। आइये आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

 

 

राजधानी और दुरंतो में दी जाएगी सुविधा

अगर आप राजधानी और दुरंतो ट्रेन से सफर करते हैं और ट्रेन के देरी से चलने की वजह से आपकी यात्रा में 20 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है, तो आपको पानी की एक अतिरिक्त बोतल मुफ्त में दी जाएगी। रेलवे बोर्ड ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी। बता दें कि फिलहाल, राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों से सफर करने वाले मुसाफिरों को सीट पर बैठते ही रेल नीर की पानी की एक बोतल और डिस्पोजेबल कप मिलता है। अब अगर उनकी यात्रा में 20 घंटे या इससे ज्यादा का समय लगता है, तो उन्हें एक और पानी की बोतल निशुल्क मिलेगी।

 

 

बोर्ड ने जारी किया सर्कुलर

रेलवे बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि ट्रेन के दो घंटे से ज्यादा देरी से चलने और यात्री के कुल यात्रा समय में 20 घंटे से ज्यादा लगने पर यात्री को रेल नीर की पानी की एक और बोतल दी जानी चाहिए। खबरों की मानें, तो एक अधिकारी ने बताया कि अगर कोई यात्री नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी से सफर करता है, तो उसकी यात्रा का वक्त करीब 19 घंटे का है। नए सर्कुलर के मुताबिक, अगर वह 20 घंटे से ज्यादा वक्त की यात्रा करके अपने गंतव्य पर दो घंटे से अधिक देरी से पहुंचता है, तो उसे रेल नीर की अतिरिक्त बोतल मिलेगी।

 

 

एसी की यात्रा होगी सस्‍ती

बता दें कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है। हाल ही में यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर ये भी आई कि भारतीय रेल के AC कोच में सफर करना जल्द ही सस्ता हो सकता है। भारतीय रेलवे राजधानी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। सरकार जल्द ही कुछ प्रीमियम ट्रेनों में AC-II टियर क्लास को AC-III टियर क्लास से बदल सकती है। ऐसा होने पर AC-II कोच में AC-III के किराये पर सफर हो सकेगा। रेलवे की इस बदलाव से ट्रेनों के AC-III कोच में होने वाली भीड़ से छुटकारा मिलेगा। साथ ही किराया भी कम हो सकेगा…Next

 

Read More:

कॉमनवेल्‍थ में गोल्ड दिलाने वाले जीतू राय का सफर रहा मुश्किलों भरा

गंभीर बीमारियों को मात दे चुके हैं ये 5 बड़े सितारे

दिल्ली के रिहायशी इलाकों में सील हो जाएंगी दुकानें, शोरूम और रेस्तरां!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *