Menu
blogid : 316 postid : 1364888

कैसी-कैसी अक्ल! वक्त के साथ हाइटेक हो गए नकल के तरीके

आपको 2003 में रिलीज फिल्म ‘मुन्नाभाई MBBS’ याद होगी, जिसमें मुंबई का भाई मुन्ना और उसके दोस्त किस तरह चालाकी से मुन्ना को एग्जाम में हर बार पास करवा देते हैं. मुन्ना कभी अपने जूनियर को डरा-धमकाकर अपने बदले एग्जाम दिलवाने ले जाता है, तो कभी हेडफोन लगाकर सवाल जान लेता था.


cheating 5

वहीं, रजनीकांत और ऐश्वर्या राय की फिल्म ‘रोबोट’ में एग्जाम में चीटिंग करने के सीन को बखूबी दिखाया गया है. फिल्मी दुनिया से परे अगर असल जिंदगी में भर्ती परीक्षाओं में इस तरह की चीटिंग या नकल के बारे में सोचा जाए, तो मामला गंभीर हो जाता है. भारतीय पुलिस सेवा से जुड़े अधिकारी सफीर करीम को ‘यूपीएससी’ की परीक्षा में नकल करना महंगा पड़ गया. सफीर ब्लूटूथ की मदद से अपनी पत्नी से सवाल पूछते हुए पकड़े गए. फिलहाल करीम पर चीटिंग का मामला दर्ज किया गया है.

बदलते वक्त में टेक्नोलॉजी ने जहां एक ओर जिंदगी को आसान बनाया है, वहीं दूसरी तरफ लोग मेहनत और ईमानदारी से किनारा करके टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल भी करने लगे हैं. नकल के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए यही कहा जा रहा है. आइए, एक नजर डालते हैं नकल के हाइटेक तरीकों पर.



डिजीटल घड़ियां

घड़ी का इस्तेमाल पहले समय देखने के लिए किया जाता था लेकिन डिजीटल घड़ियां इंटरनेट, मैसेज जैसी सेवाएं भी देती हैं. जिसे नकल करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.


watches 2


रिश्तेदारों और घरवालों को क्लास के बाहर तैनात करना

बिहार 10वीं बोर्ड की परीक्षा का मामला तो आपको याद ही होगा. नकल की फोटो हर तरफ छाई हुई थी. जहां बच्चों को नकल करवाने के लिए खुद उनके रिश्तेदार और घरवाले खिड़की के बाहर तैनात थे. मामले को बढ़ता देखकर बिहार सरकार ने नकल करने पर 20000 का जुर्माना लगाने की घोषणा कर दी थी.


cheating 6


पानी की बोतल के कवर के अंदर पर्ची रखना

वैसे तो कई एग्जाम सेंटर में पानी की बोतल ले जाने की अनुमति नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ उस्ताद बच्चे तबीयत खराब होने या कोई दूसरा बहाना करके घर से पानी बोतल लाते हैं और बोतल के कवर के अंदर नकल की पर्ची छुपा देते हैं.


इनविजिबल इंक

विदेशों में इस तरह की इंक/जेल का इस्तेमाल खूब किया जाता है. इस इंक की खूबी ये है कि हाथ पर इस इंक पर कुछ भी लिख देने से ये किसी को भी दिखाई नहीं देगी, लेकिन पानी लगते ही अक्षर हाइलाइट हो जाएंगे.

नकल के तरीके नए हो या पुराने, इसमें कोई दो राय नहीं है, कि नकल देश को आगे नहीं बल्कि सालों पीछे धकेलती है…Next


Read More :

बिहार में नकल को रोकने के लिए उठाया गया यह कदम

स्कूल में 250 जानवरों को गांववालों ने किया बंद! घर पर बैठे बच्चे

स्कूल जाने की उम्र में मिलने लगे लीड रोल और बन गए स्टार

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *