Menu
blogid : 316 postid : 1398486

बढ़ते तनाव और बल्ड प्रेशर को कम करने में कारगार मेडिटेशन, दिनचर्या में जरूर करें शामिल

21वीं सदी की भागदौड़ भरी जिंदगी में आपको शांति के लिए कुछ समय निकालना चाहिए। पूरा दिन भागने के बाद हमें अपने दिमाग को शांत करने के लिए कुछ समय चाहिए होता है। कोविड में लाकडाउन (lockdown) के चलते घरों में रहने के चलते बहुत से लोग तनाव के शिकार हो गए हैं। ऐसे में दिमाग को शांत करने के लिए योग और मेडिटेशन (Meditation) से अच्छा आप्शन नहीं है। योग से आपका शरीर स्वस्थ रहता है और मेडिटेशन से आपका दिमाग शांत रहेगा।

Geetika Sharma
Geetika Sharma17 Jun, 2022
Image courtesy:- Freepik

आज हम आपको मेडिटेशन करने के फायदे (benefits of Meditation) लेकर आए हैं, जिसे हर रोज करने से आप काफी अच्छा महसूस करेंगें।

स्ट्रेस लेवल करता है कम –
मेडिटेशन करने का सबसे बड़ा फायदा है तनाव कम करना। एक शोध में पाया गया है कि मेडिटेशन करने के आठ हफ्तों बाद लोगों के स्ट्रेस लेवल में कमी आई है। इसके चलते मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के तनाव (stress) के कारण एक स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल रिलीज हो सकता है। मेडिटेशन करने से आपको अच्छी नींद आती है, जिससे आपका दिमाग पूरी तरह से शांत होता है।

चिंता को घटाने में असरदार-
मेडिटेशन को हमेशा से ही स्ट्रेस कम करने के साथ जोड़ कर देखा जाता है, जिसके चलते चिंता को कम करने के लिए भी मेडिटेशन को कारगार बताया जाता है। लगभग 1,300 युवाओं पर किए गए एक शोध में पता चला कि मेडिटेशन करने से चिंता को कम (anxiety issues) किया जा सकता है और जिन लोगों को ज्यादा चिंता होती उन पर मेडिटेशन का ज्यादा असर होता है। योग को भी मेडिटेशन का एक रूप माना जाता है और योग करने से भी चिंता को कम किया जा सकता है।

बल्ड प्रेशर कम करने में मददगार-
मेडिटेशन को डाक्टरों ने बल्ड प्रैशर कम करने में भी काफी असरदार बताया है। मेडिटेशन करने से हार्ट को बल्ड पंप करने में आसानी होती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार लगभग 1000 लोगों पर 12 अध्ययनों के एक शोध में पाया गया कि मेडिटेशन करने से बल्ड प्रेशर कम (lower blood pressure) हो सकता है। जिन लोगों का बल्ड प्रेशर काफी हाई रहता है और बुजुर्ग लोगों को मेडिटेशन का ज्यादा फायदा होता है।

लत को खत्म करने में कारगार-
किसी चीज की लत को जड़ से खत्म करने के लिए इंसान कुछ भी करना चाहता है। जानकारों के अनुसार किसी चीज की लत को खत्म करने में मेडिटेशन (Fight against  addiction) सबसे कारगार उपाय है। इससे आपका मानसिक अनुशासन बढ़ता है, जो किसी चीज के लत के कारण बिगड़ जाता है। शोघकर्ताओं ने पाया कि 60 लोगों पर किए घए शोघ में पाया कि दिन में दो बार मंत्रों के माध्यम से 15 से 20 तक मेडिटेशन करने से आप अपनी तृष्णा और शराब की लत को तीन महीनों कम किया जा सकता है।

बढ़ती है ध्यान क्षमता-
मेडिटेशन करने से आपके अंदर ध्यान केंद्रित (Increase concentration level) करने की क्षमता बढ़ती है। खासतौर से छात्रों को अपने ध्यान केंद्र करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए नियमित तौर से मेडिटेशन करनी चाहिए। इसके साथ ही नियमित तौर से मेडिटेशन करने से आपकी बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। आपकी त्वचा में चमक नजर आती है। मेडिटेशन से आपकी भावनाओं पर भी आपका नियंत्रण रहता है।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh