Menu
blogid : 316 postid : 1397676

कामगारों की कमी से जूझ रहा कोरोना मुक्त देश, वर्कलोड बढ़ने पर हड़ताल कर रहे कर्मचारी

कोरोना महामारी ने विश्व को आर्थिक रूप से गहरी चोट पहुंचाई है। लॉकडाउन और सख्त नियमों की वजह बड़े पैमाने पर लोगों की नौकरी चली गई तो दूसरे देशों में काम कर रहे लोग अपने देश लौट गए। न्यूजीलैंड में काम करने वाले लोगों के कोरोना की वजह से अपने देश लौट जाने के कारण अब वहां कामगारों का संकट खड़ा हो गया है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 9 Aug, 2021

 

Image courtesy- Reuters

 

कोरोना मुक्त न्यूजीलैंड में किल्लत-  
कोरोना मुक्त हो चुके न्यूजीलैंड में बड़े पैमाने पर दूसरे देशों के लोग अलग अलग सेक्टर में काम करते हैं। महामारी के दौरान लॉकडाउन के चलते लोगों को उनके देश भेज दिया गया था। लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय आवागमन सेवा भी बंद थी। इस वजह से न्यूजीलैंड में कामगारों की भारी किल्लत ने सरकार को परेशानी में डाल दिया है।

1500 अस्पताल की नर्सों की हड़ताल-  
रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को 1500 हॉस्पिटल्स की नर्सों ने वर्कलोड बढ़ने की शिकायत के बाद काम बंद कर दिया। मेडिकल स्टॉफ की कमी के कारण 30 हजार से ज्यादा नर्सों ने जून के बाद दूसरी बार हड़ताल की है। नर्स संगठन की ग्लेंडा एलेक्जेंडर ने कहा कि मेडिकल स्टॉफ की सख्त जरूरत है, लेकिन बॉर्डर बंद होने से कोई नहीं आ पा रहा है।

विदेशी लोगों को रोजगार देता है न्यूजीलैंड-  
न्यूजीलैंड वर्किंग हॉलीडे स्कीम के तहत 25 यूरोपियन देशों के स्किल्ड और योग्य आवेदकों को वीजा जारी करता है। इसके अलावा कई अफ्रीकी देशों और आईलैंड के कामगार भी न्यूजीलैंड में रोजगार पाते हैं। न्यूजीलैंड बड़े पैमाने पर मेडिकल, आवास, डेयरी, बागवानी समेत पब्लिक सेक्टर में काम देता हे। कोरोना के चलते अंतरराष्ट्रीय आवागमन बंद होने से कामगारों की कमी बढ़ गई है।

प्रधानमंत्री बॉर्डर खोलने की तैयारी में-  
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डेन ने कामगारों की कमी को दूर करने के लिए इस सप्ताह से बॉर्डर खोलने की तैयारी की है। कोरोना मुक्त हो चुके न्यूजीलैंड में अंतरराष्ट्रीय आवागमन बढ़ने पर आर्थिक विकास को भी रफ्तार मिलने की बात कही जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार महामारी के कारण कई देशों में मेडिकल से जुड़े लोगों पर काम का बोझ बढ़ा है।…Next

 

 

 

ये भी पढ़ें-  

इन 8 कारणों से ज्यादा रोते हैं छोटे बच्चे, पलभर में दूर करें ये समस्या 

विश्वभर में 8 फीसदी बढ़े कोरोना केस, 132 देशों में पहुंचा डेल्टा वैरिएंट

मध्य प्रदेश और राजस्थान में सबसे कम कोरोना के नए मामले 

दुनिया का सबसे तेज और ज्यादा खाने वाला शख्स, बनाया विश्वरिकॉर्ड 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *