Menu
blogid : 316 postid : 1389804

चोरी या गुम हो जाए आधार कार्ड तो घर बैठे ऐसे करें डाउनलोड, आसान है तरीका

Shilpi Singh

14 Jun, 2018

आधार कार्ड इस वक्त में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, इसके तहत आप बैंक से लेकर घऱ खरीदने तक के काम में इस्तेमाल कर सकते हैं। आधार नंबर के तर्ज पर आप इनकम टैक्स और उसे अपने पहचान पत्र के तौर पर भी लोगों को दिखा सकते हैं। डिडीटल की तरफ बढ़ रहे इस दौर में हर तरह से आपको आधार की जरुरत पड़ती है फिर चाहे वो सिम ही क्यों न लेना हो, छोटे-छोटे कामों में भी आज कल आधार नंबर मांगे जाते हैं। लेकिन जरा सोचिए किसी दिन आपका आधार खो जाए तो क्या होगा, फिर आप अपना आधार नंबर कैसे पाएंगे। अगर आपको सामने ऐसी परेशान है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है, आप जब चाहें घर बैठे आसानी से अपना आधारा नंबर निकाल सकते हैं वो भी बिना लाइन में लगे या फिर बिना किसी फॉर्म भरे, बस आपको इन तरीकोंको फॉलो करना होगा।

 

 

ऐसे घर बैठे करें डाउनलोड

UIDAI ने आधार को जन जन तक पहुंचाने और इसे सुगम बनाने के लिए हर तरह के प्रयास किए हैं। इस कदम को और आगे बढ़ाते हुए अब UIDAI ने लोगों को इस बात की भी जानकारी दी है कि अगर आपका आधारा को जाए त आप उसे कैसे पा सकते हैं। UIDAI के एक ट्वीट के अनुसार कोई भी व्यक्ति अपना आधार घर बैठे पा सकता है, इसके लिए बस आपको ‘resident.uidai.gov.in/find-uid-eid’ पर जाना होगा। UIDAI ने ट्वीट किया ”आधार गुम गया?. इस पेज ‘https://resident.uidai.gov.in/find-uid-eid’ पर जाइए और अपना आधार कार्ड दोबारा डाउनलोड कर लीजिए। इसके अलावा आप अपने पास के आधार सेंटर पर जाकर ‘Find Aadhaar’ सर्विस का प्रयोग कर अपना आधार पा सकते हैं।

 

 

 

ऐसे करें आधार कार्ड डाउनलोड

अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ‘resident.uidai.gov.in/find-uid-eid’ पर जाना होगा, जिसके बाद आप UIDAI के ऑफिशियल पेज पर पहुंच जाएंगे। Retrieve EID/UID’ पर पहुंचने के बाद आप ‘Aadhaar Number’ या ‘Enrolment Number’ जिसे भी रिकवर करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।

 

 

आधार कार्ड डाउनलोड करना आसान है

इस तरीके को फॉलो करने के बाद अपना पर्सनल इन्फॉर्मेशन जैसे नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर आदि सबमिट करें और ‘Send OTP’ ऑप्शन पर क्लिक करें। सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे वैरीफाई करने के बाद आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते।…Next

 

 

Read More:

1 जून से बदल गए हैं पार्सपोर्ट और आधार को लेकर ये नियन, जानें क्या हैं बड़े बदलाव

फेसबुक में सॉफ्टवेयर बग, 1 करोड़ 40 लाख यूजर्स के पर्सनल पोस्ट हुए पब्लिक

मोबाइल पर अब देखें आधार अपडेट हिस्ट्री, ऑनलाइन अपटेड की भी है सुविधा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *