Menu
blogid : 316 postid : 1390704

लोकसभा चुनाव 2019 : ईवीएम पर कैसे करें वोट, जानें पूरी प्रक्रिया और खास बातें

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal 12 Apr, 2019

लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव शुरू हो चुके हैं। ऐसे में राजनीतिक पार्टियां वोटर को लुभाने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। ऐसे में एक नागरिक होने के नाते आपकी भी कुछ जिम्मेदारियां हैं, अगर आप पहली बार ईवीएम से वोटिंग करने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए, जानते हैं।

 

क्या है प्रक्रिया
वोट देने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल जरूर होनी चाहिए। अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम रजिस्टर हो गया हो तो आप मतदान केंद्र पर जाइए। आपकी बारी आने पर एक पोलिंग ऑफिसर आपकी पहचान की पुष्टि करेगा। आईडी कार्ड के तौर पर आपके पास मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या बैंक पासबुक में से कोई एक चीज लेकर जाएं। आपको वोटर रजिस्टर पर दस्तख़त करने होंगे और इसके बाद दूसरा पोलिंग ऑफिसर आपको एक दस्तख़त की गई वोटर पर्ची देगा। इसके बाद एक तीसरा पोलिंग ऑफिसर आपकी वोटर पर्ची लेकर बैलट बटन दबाएगा। ये बटन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम की कंट्रोल यूनिट पर लगा होता है। अब आप अपना वोट देने के लिए तैयार हैं। आपको वोटिंग वाले कमरे का रास्ता बताया जाएगा जहां आप वोटिंग के लिए रखी हुई ईवीएम मशीन देखेंगे। यही मशीन आपका वोट दर्ज करेगी।

 

 

ईवीएम पर ऐसे करें वोटिंग
ईवीएम एक मशीन है, जिस पर बटन के बगल में चुनाव में भाग ले रहे उम्मीदवारों के नाम लिखे होते हैं और साथ ही उनकी पार्टियों के चुनाव चिन्ह छपे होते हैं। उम्मीदवार का नाम उस इलाके में प्रचलित भाषा में लिखा होता है, जहां वोटिंग हो रही हो। उम्मीदवार की पहचान के लिए चुनाव चिन्ह दिया जाता है ताकि अनपढ़ मतदाताओं को सहूलियत हो। जब आप वोट देने के लिए तैयार हो जाएं, अपनी पसंद के उम्मीदवार के बगल वाला नीला बटन प्रेस करें।
जब आप बीप की आवाज़ सुन लें और ईवीएम की कंट्रोल यूनिट का इंडिकेटर बंद हो जाए। आपने अपना वोट दे दिया है।

 

 

पोलिंग ऑफिसर की जिम्मेदारी
जब पोलिंग ऑफिसर ईवीएम मशीन पर मौजूद ‘क्लोज’ बटन प्रेस कर देते हैं तो इसका मतलब ये हुआ कि उस ईवीएम पर और वोट देना बंद। इसके साथ कोई छेड़छाड़ न हो, इसलिए इसे पुराने तरीके से सीलबंद किया जाता है। साथ में चुनाव आयोग की तरफ से सुरक्षित स्ट्रिप लगा होता है और साथ में एक सीरियल नंबर होता है। मतदान के ठीक पहले ईवीएम मशीन को खोला जाता है।…Next

 

Read More :

चुनाव आचार संहिता लागू होने का क्या है अर्थ, ये है इसकी खास बातें

रूम हीटर नहीं धूप सेंकना से होगा आपके लिए फायदेमंद, ब्रेस्ट कैंसर और डायबिटीज के रोगियों पर पड़ता है सकरात्मक असर

IRCTC से एयर टिकट बुक करने पर मिलेगा 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर, जानें खास बातें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *