Menu
blogid : 316 postid : 1389953

1 सितम्बर से बदल जाएंगी ये 4 चीजें, परेशानी से बचने के लिए जान लीजिए

Pratima Jaiswal

31 Aug, 2018

कल से 1 सितम्बर है। कई लोगों का जन्मदिन होगा और बहुत से लोगों के शॉर्ट टर्म प्लान शुरू होने वाले हैं। अगर आप भी कल से किसी नए काम की शुरुआत करने वाले हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए, जो कल से बदलने वाली है। आइए, जानते हैं।

 

मोटर इंश्योरेंस

 

नई कार और दोपहिया वाहन खरीदने वालों के लिए 3 साल और 5 साल का अपफ्रंट इंश्योरेंस कवर लेना 1 सितंबर से अनिवार्य हो जाएगा। लॉन्ग टर्म के लिए प्रीमियम पेमेंट करने से नई गाड़ी की शुरुआती कीमत बढ़ जाएगी। हालांकि इससे कस्टमर्स को सालाना रीन्यूअल कराने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

 

रेल यात्रा में मुफ्त इंश्योरेंस नहीं

 

 

ट्रेन का रिजर्व टिकट खरीदने वालों को 1 सितंबर से यात्रा बीमा का प्रीमियम अदा करना होगा। रेलवे ने मुफ्त बीमा की सुविधा समाप्त करने का फैसला किया है। हालांकि अभी यह साफ नहीं हुआ है कि यात्री बीमे का प्रीमियम कितना होगा। जब बीमा फ्री किया गया था, उससे पहले रेलवे यात्रा बीमा के लिए 92 पैसे प्रति यात्री वसूलता था। लेकिन डिजिटल लेन देन को बढ़ावा देने के मकसद से रेलवे ने पिछले साल दिसंबर में मुफ्त यात्रा बीमा की सुविधा शुरू की थी।

पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) को लॉन्च करेंगे। देश के प्रत्येक जिले में इस बैंक की ब्रांच होगी और यह ग्रामीण क्षेत्रों में फाइनैंशल सर्विसेज पर फोकस करेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग और फाइनैंशल सर्विसेज उपलब्ध कराने के लिए IPPB 1।55 लाख पोस्ट ऑफिस की शाखाओं का इस्तेमाल करेगा। इसके तहत पोस्टमैन डिजिटल बैंकिंग को घर-घर पहुंचाएंगे।

 

तंबाकू उत्पादों पर क्विटलाइन नम्बर

सभी तंबाकू उत्पादों और सिगरेट के पैकों पर एक नैशनल टोल फ्री नंबर (क्विटलाइन नंबर) अंकित होगा ताकि इनका इस्तेमाल करने वाले लोगों को इनकी लत छोड़ने में मदद मिल सके। इसके अलावा, तंबाकू उत्पादों और सिगरेट के पैकों पर 85 फीसदी हिस्से में बड़ी चित्रात्मक तस्वीरें होंगी, टेक्स्ट मेसेज होंगे और उन पर चेतावनी भी लिखी होगी…Next

 

 

Read More :

2,874 बाल आश्रय गृहों में से सिर्फ 54 के मिले पॉजिटिव रिव्यू, NCPCR की रिपोर्ट सामने आई ये बातें

इस देश में पचास लाख में बिक रहा है 1 किलो टमाटर, महामंदी के दौर से लोग हुए बेहाल

अब जेब में लाइसेंस लेकर नहीं करनी पड़ेगी ड्राइविंग, मोबाइल से हो जाएगा आपका काम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *