Menu
blogid : 316 postid : 1389937

बच्चों के माता-पिता होकर पीते हैं सिगरेट? तो ये बातें जरूर जान लीजिए

Pratima Jaiswal

24 Aug, 2018

एक दिन मैंने अपनी खिड़की से देखा, कई बच्चे एक साथ कोई खेल खेल रहे थे, उनमें से 2 बच्चों के हाथ में कागज के दो बड़े टुकड़े थे। दोनों ने कागज से सिगरेट बनाई हुई थी। उनकी उम्र 8-9 साल के करीब होगी। दोनों बारी-बारी से अपने पापा की नकल उतारते हुए सिगरेट पीने की एक्टिंग करते। उनमें से एक बच्चे ने तेजी से सिगरेट खींचने की एक्टिंग की, जिससे उसे खांसी आने लगी।
मैंने दोनों को रोककर पूछा तो कहने लगे, ‘ऐसा करना पापा को देखकर सीखा है पापा कुछ गलत नहीं करते कभी। अगर सिगरेट इतनी खराब चीज होती तो उनके पापा क्यों पीते?’ उनका मासूमियत भरा जवाब सुनकर चेहरे पर एक मुस्कान तो आई लेकिन उनकी सेहत की चिंता भी हुई।
बच्चों के सामने सिगरेट पीना सामाजिक नजरिए तो गलत है ही, साथ ही सेहत से जुड़े खतरे भी कुछ कम नहीं हैं।

 

 

पैसिव स्मोकिंग से बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा
अमरीका के एक शोध में पता चला है कि अगर बच्चे सिगरेट पीने की लत के शिकार मां-बाप के साथ बड़े होते हैं तो उन्हें फेफड़े की जानलेवा बीमारी हो सकती है।
ये बीमारी पैसिव स्मोकिंग की वजह से उन्हें हो सकती है। पैसिव स्मोकिंग यानी जब एक शख़्स सिगरेट पी रहा होता है तो उसके आसपास के लोगों को अनायास ही धुआं लेना पड़ता है। शोधकार्ताओं का कहना है कि सिगरेट न पीने वाले प्रति एक लाख वयस्कों की मौत में सात और मौतें जुड़ जाती हैं जो पैसिव स्मोकिंग के कारण होती हैं। अमरीका कैंसर सोसाइटी के अध्ययन में 70,900 सिगरेट न पीने वाले पुरुष और महिलाओं को शामिल किया गया था जिनके मां-बाप सिगरेट पीते थे।

 

 

ई-सिगरेट के खतरे भी कम नहीं
ऐसे में कई लोग सोचते हैं कि ई-सिगरेट का कोई खतरा नहीं है, जबकि सप्ताह में अगर 10 घंटे बच्चे धुएं के साये में रहते हैं, तो उनमें दिल की बीमारी होने का खतरा 27 फीसदी तक बढ़ जाता है, वहीं ब्रेनस्टोक का खतरा 23 फीसदी और फेफड़ों से जुड़ी बीमारी का खतरा 42 फीसदी तक बढ़ जाता है।
अध्ययन में यह भी बताया गया है कि सिगरेट पीने वाले मां-बाप के साथ रहने वाले बच्चे को दमा हो सकता है और फेफड़े का विकास प्रभावित हो सकता है।
वैसे तो सिगरेट पीना सभी के लिए अच्छा नहीं है लेकिन अगर आप माता-पिता हैं, तो आपको एक बार सिगरेट छोड़ने की कोशिश तो जरूर करनी चाहिए…Next

 

 

Read More :

किकी चैलेंज के बाद अब वाट्सअप पर घुसपैठ कर रहा है मौत का गेम ‘मोमो चैलेंज’

गेम्स को अनिवार्य रूप सिलेबस में शामिल करने की याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, जानें याचिका की खास बातें

इस देश में पचास लाख में बिक रहा है 1 किलो टमाटर, महामंदी के दौर से लोग हुए बेहाल

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *