Menu
blogid : 316 postid : 1390611

तत्काल टिकट नियम 2019 : होली के वक्त अगर करानी पड़े तत्काल टिकट बुकिंग तो इन बातों की होनी चाहिए जानकारी

Pratima Jaiswal

12 Mar, 2019

होली आने में कुछ दिन ही बाकी हैं। ऐसे में अपने घर से दूर किसी और शहर में काम करने वाले लोग होली मनाने के लिए घर जाने की तैयारियां करने में लगे हुए हैं। कुछ लोग तीन महीने पहले ही बुकिंग शुरू कर देते हैं जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें छुट्टियां नहीं मिल पाती और उनकी बुकिंग वक्त पर कंफर्म नहीं होती। अगर आप भी किसी वजह से टिकट बुक नहीं कर पाए हैं तो तत्काल टिकट बुक कराकर आप घर जा सकते हैं। आइए, जानते हैं तत्काल टिकट बुकिंग की खास बातें।

 

 

तत्काल टिकट क्या है
यह टिकट उन यात्रियों के लिए जो आखिरी समय या आपात स्थिति में यात्रा करते हैं, अपनी जरुरत के हिसाब से इसको कोई भी बुक कर सकता है। उदाहरण के लिए यदि हमें कहीं घूमने जाना होता है तो कन्फर्म सीट के लिए कम से कम 15 से 20 दिन पहले टिकट बुक करना पड़ता है और यदि हमें अचानक से तुरंत कहीं जाना पड़े तो हम कन्फर्म सीट के लिए तत्काल टिकट बुक करते हैं। तत्काल टिकटों को एक दिन पहले ही, जहाँ से ट्रेन बनकर चलती वहां की यात्रा की तारीख को छोड़कर ये टिकट बुक किया जा सकता है। तत्काल बुकिंग ट्रेन के प्रस्थान करने से एक दिन पहले दिन के 10:00 बजे से एसी क्लास के लिए और 11:00 बजे से नॉन एसी क्लास के लिए प्रारंभ होती है ।

 

तत्काल टिकट बुक करने का समय
10:00 am- एसी क्लास (एग्जीक्यूटिव क्लास, एसी-2, एसी-3, एसी चेयर कार)
11:00 am – नॉन-एसी क्लास (स्लीपर क्लास, सेकंड सीटिंग )

 

तत्काल टिकट कब बुक कर सकते हैं
आप रेलवे स्टेशन के पीआरएस काउंटर या IRCTC से तत्काल टिकट प्राप्त कर सकते हैं तत्काल टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले बुक किया जा सकता है । चुनिंदा गाड़ियों में तत्काल ई-टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले चार्ट तैयार होने तक बुक किया जा सकता है, तत्काल बुकिंग केवल दिन के 10,00 बजे से एसी क्लास और 11:00 बजे से नॉन एसी क्लास के लिए प्रारंभ होती है। यदि – आज 1 अगस्त है तो 2 अगस्त की बुकिंग खुलने का दिन होगा । टिकट बुकिंग खुलने का समय प्रारंभिक दिन के 10:00 बजे से शुरू होता है।

 

 

 

 

कितने दिन पहले तत्काल टिकट बुक किया जा सकता है
तत्काल का शाब्दिक अर्थ है ‘तुरंत ( Urgent )। चुनिंदा गाड़ियों में तत्काल ई-टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले चार्ट तैयार होने तक बुक किया जा सकता है, तत्काल बुकिंग केवल प्रारंभिक दिन के 10,00 बजे से एसी क्लास और 11:00 बजे से नॉन एसी क्लास प्रारंभ होती हॅ । यदि – आज 12 मार्च है तो 13 मार्च को बुकिंग खुलने का दिन होगा। टिकट बुकिंग खोलने का समय प्रारंभिक दिन के 10,00 बजे से शुरू होता है।

 

तत्काल टिकट बुकिंग से पहले इन बातों का रखें ध्यान
तत्काल टिकट अधिकतम 4 लोगों के लिए बुक किया जा सकता है।
केवल इंटरनेट से ही बुकिंग की जा सकती है।
महिला कोटे और जनरल कोटे के साथ तत्काल कोटे का चयन नहीं किया जा सकता है।
तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर किसी तरह का रिफंड/ भुगतान नहीं मिलता।
स्लीपर क्लास में तत्काल बुकिंग के लिए न्यूनतम 100 रुपए चार्ज और अधिकतम 200 रुपए चार्ज लग सकता है।…Next

 

Read More :

लोकसभा चुनाव 2019 : 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव, जानें आपके संसदीय क्षेत्र में कब है चुनाव

लोन लेकर खरीदा है घर तो नुकसान से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

4 मिनट से ज्यादा न लगाएं कानों में हेडफोन, 12 से 35 की उम्र के लोगों को ज्यादा खतरा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *