Menu
blogid : 316 postid : 1392670

लॉकडाउन में ट्रेन से सफर करने वाले यात्री ध्यान दें, इन नियमों को पढ़ें फिर सफर करें

Rizwan Noor Khan

12 May, 2020

IRCTC train travelling guidelines in lockdown: लॉकडाउन के दौरान दूसरे शहरों और प्रदेशों में फंसे लोगों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए रेलवे आज से ट्रेन सेवा शुरू करने जा रहा है। नई दिल्ली से 15 स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू हो रहा है। एक दिन पहले ही लोगों ने आनलाइन टिकट भी बुक करा ली है। रेलवे ने यात्रा करने से पहले यात्रियों के लिए कुछ गाइडलाइंस बनाई हैं। सेवाओं में भी कुछ बदलाव भी किया गया है। यहां हम बता रहे हैं ट्रेन यात्रा के लिए कौन कौन से नियमों का पालन करना है।

 

 

 

 

90 मिनट पहले पहुंचे स्टेशन
रेलवे की गाइडलाइंस के अनुसार यात्रियों को स्टेशन पर 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। ऐसा इसलिए ताकि उनका मेडिकल परीक्षण किया जा सके और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जा सके।

 

 

 

किसी भी ईपास की जरूरत नहीं
ट्रेन यात्रा के लिए किसी भी तरह के ईपास की जरूरत नहीं है। यात्री का कंफर्म टिकट ही पास माना जाएगा। इसके अलावा किसी भी तरह का एक फोटो आईडी होना जरूरी है।

 

 

 

 

मास्क और आरोग्य सेतु
स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही यात्री को सफर की अनुमति मिलेगी। पूरी यात्रा के दौरान मास्क लगाना होगा और अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करना अनिवार्य है।

 

 

 

 

पानी और बिस्तर नहीं मिलेगा
ट्रेन में यात्रा के दौरान खुद का तौलिया और चादर रखना होगा। इसके अलावा पीने के लिए पानी घर से ले जाना होगा। ट्रेन में यह नहीं मिलेगा। ट्रेन की पैंट्री बंद रहेगी इसलिए भोजन नहीं मिलेगा। हालांकि, कुछ स्टेशन पर डिब्बाबंद भोजन की व्यवस्था की गई है। यात्रियों को इसका भुगतान करना होगा।

 

 

 

टिकट कैसे खरीदें
रेलवे टिकट आवंटन की व्यवस्था सख्त कर दी है। टिकट केवल आनलाइन आईआरसीटीसी वेबसाइट या ​रेलवे के आफिशियल एप से ही बुक किया जा सकता है। टिकट बिक्री के लिए किसी भी एजेंट या दुकानदार को अनुमति नहीं है।

 

 

 

 

यात्रा न करने पर कटेगा पैसा
टिकट कंफर्म होने के बाद यात्रा नहीं करने वाले यात्रियों को 50 फीसदी ही पैसा रिटर्न मिलेगा। इसके लिए ट्रेन रवाना होने से 24 घंटे पहले टिकट कैंसल करना होगा।..NEXT

 

 

 

Read More:

अमेरिका ने बना ली कोरोना की दवा, जापान ने दी इस्तेमाल की मंजूरी

कोरोना से तबाह हो रहा ये देश, दो दिन में बढ़ गए 20 हजार मरीज

दुनिया के ताकतवर देश में अचानक बढ़े 10 हजार से मरीज, एक के बाद एक मरे 300 से ज्यादा लोग

कोरोना से हो रही लगातार मौतों के बीच ये आंकड़े आपको सुकून देंगे

पाकिस्तान में कोरोना से मरने वालों का रिकॉर्ड टूटा, पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा जिंदगियां तबाह

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *