Menu
blogid : 316 postid : 428

इंटरनेट डेटिंग

संबंध बनाते वक्त सावधानी बरतें और सेक्स चैटिंग से बचें

प्यार किसी एक जगह या सीमा में बंधकर नहीं रह सकता. प्यार के लिए तो सारा संसार ही पड़ा है. इसी की तर्ज पर आज के समय में इंटरनेट डेटिंग का चलन चल पड़ा है. ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट के माध्यम से लोगों को ऐसी जगहों पर दोस्ती और प्यार बढ़ाने का मौका मिलता है जो उनकी पहुंच से दूर हो. इंटरनेट से असल में दूरी की बाधा टूट जाती है. यह पूरी तरह से अलग पृष्ठभूमि और धर्मों के लोगों को एक साथ लाता है. जब हम किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जिसकी संस्कृति या कोई चीज हमेशा अलग हो तो स्वाभाविक रूप से उनके बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ जाती है.

इंटरनेट डेटिंग इसलिए भी युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय है क्योंकि आज युवा अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर ही बिताते हैं, इस तरह उन्हें अधिक समय मिलता है बात बढ़ाने का.

Internet_dating5लेकिन इश्क का दरिया तो आग का ही होता है फिर वह चाहे आमने-सामने हो या इंटरनेट पर, साथ ही इंटरनेट पर इश्क लड़ाने के कई नुकसान भी हैं. साथ ही धोखेबाजों ने इस जगह भी अपनी दुकान खोल कर रख दी है.

पहला तो आजकल कई ऐसी साइटें हैं जो डेटिंग के नाम पर आप से पैसा भी उगाहती हैं और डेटिंग के लिए जिन लड़कियों को मिलवाते हैं वह उन्हीं के वर्कस होते हैं. यानी जिन्हें आप लड़की समझ इश्किया बातें कर रहे होते हैं, वह लड़का है या लड़की इसका भी सही से पता नहीं होता.

दूसरा इंटरनेट डेटिंग में दिल टूटने के खतरे कुछ ज्यादा ही होते हैं. जब आप किसी ऐसे को दिल देते हैं जिसे आप जानते ही न हों तो दिल के टूटने के चांस भी ज्यादा होते हैं.

date111इंटरनेट डेटिंग के बहाने सेक्स चैटिंग

सुनकर जरुर कुछ नया लगेगा लेकिन ऐसा होता है. ज्यादातर साइट्स जहां आप डेटिंग के लिए जाते हैं वह चैट करते-करते सेक्स और भद्दी बातें करने लगते हैं जिसे यूजर शुरु में तो पसंद करता है और जब उसे उसकी आदत पड़ जाती है तो एक लत की तरह इसे पूरा करने के लिए वह कुछ भी करता है जैसे साइट पर पैसे देना या किसी महिला या पुरुष के अकाउंट में पैसे डलवाना आदि. तो रहिए सावधान कहीं आपके साथ भी कोई डेटिंग के बहाने सेक्स चैटिंग तो करना नहीं चाहता.

इसके साथ ही आजकल ऐसे धोखेबाजों की लहर सी आ गई है जो इंटरनेट डेटिंग के बहाने लोगों का पैसा हड़पने में लगे हैं. लड़कियां जल्दी पैसा कमाने के लिए अकेले और तन्हा मर्दों को अपना शिकार बनाती हैं और उन्हें अपने जाल में फंसा कर पैसा लूटती हैं. ऐसे कई मामले आए हैं जिनमें इंटरनेट डेटिंग के बाद मिलने का सिलसिला चला जो बाद में ब्लैकमैलिंग तक पहुंचा. साथ ही अगर आप इंटरनेट डेटिंग में अपनी तस्वीर किसी को देते हैं या उसके साथ ज्यादा ही पर्सनल होते हैं तो यह भी आपके लिए अधिक खतरनाक हो जाता है.

इंटरनेट डेटिंग के इस बढ़ते कारोबार के साथ इसके दुष्परिणामों की संख्या भी बढ़ चुकी है. सत्यता, विश्वास और गोपनीयता नाम की चीज इंटरनेट डेटिंग के मामले में बहुत कम पाई जाती है. लेकिन ऐसा हमेशा नही होता कई बार इस मायाजाल में जीवन भर का साथी भी मिल जाता है. अगर समझदारी और विश्वास के साथ इंटरनेट पर डेटिंग की जाए तो वह काफी लंबे समय तक चलती है.

सावधानी रखें इंटरनेट पर डेटिंग करते समय

इंटरनेट पर डेटिंग करते समय आप एक बात का ख्याल रखें कि अगर कोई बात ऐसी हो जिससे आपका दिल टूटे तो अधिक मायूस न हों, बल्कि अपने दिल को समझाएं कि यह आपकी या आपका था ही नहीं. ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इंटरनेट पर जब दिल टूटता है तो बहुत आघात पहुंचता है. ज्यादातर अकेलेपन में ही सभी इंटरनेट पर डेटिंग करते हैं यानी एक तन्हाई में कोई साथी मिलता है और जब वह तन्हाई का राही छूटता है तो दर्द होना वाजिब है.

इंटरनेट पर डेटिंग करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें जैसे कभी अपनी निजी जानकारी न दें, कुछ बातों को गोपनीय ही रखें, कभी भी इंटरनेट पर सेक्स या उससे सबंधित उत्तेजक मुद्दों पर जितना हो सकें कम बात करें(ना ही करें तो सही), अपनी फोटो देने से पहले दूसरे के बारे में जान लें, किसी भी ऐसे-वैसे को अपना मोबाइल नंबर या पता कभी न दें, और सबसे जरुरी इंटरनेट डेटिंग के बाद अगर आपको कोई मिलने के लिए बुलाए तो उसे सार्वजनिक जगह पर ही बुलाएं अकेले या घर पर मिलना खतरे को बुलावा देने जैसा होगा.

दवा से बेहतर परहेज

इसके साथ ही इंटरनेट पर अगर आपको कोई ब्लैकमैल या आपकी किसी फोटो का गलत उपयोग कर रहा है तो डरिए मत बल्कि पुलिस की तत्काल मदद लें. आज साइबर लॉ हर देश में बेहद सख्त और जल्दी काम करने वाला है. एक पुलिस ही है जो आपको इंटरनेट पर होने वाले शोषण आदि से बचा सकती है. लेकिन कहते हैं न दवा लेने से बेहतर होता है परहेज करना .

हर चीज का एक नशा होता है. इंटरनेट डेटिंग भी एक नशा है, जिसे अगर आप सही मार्ग और सही मात्रा में लें तो मजा ही मजा वरना सजा तो बहुत मिलेगी. अकेलेपन और तन्हाई को दूर करने के रास्ते और भी हैं. बाहर निकलिए इस मायावी दुनियां से और खुले में लीजिए सांस.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *