Menu
blogid : 316 postid : 1389224

रेलवे हुआ यात्रियों की हरकत से परेशान, अब ट्रेन में नहीं मिलेगी ये सुविधा!

भारतीय रेलवे यात्रियों की सहूलियत के लिए कई तरह की सुविधाएं देता है। इन सुविधाओं में इजाफा करने को लेकर भी रेलवे लगातार प्रयासरत है। लोगों को जागरूक किया जाता है कि रेलवे पूरे देश की संपत्ति है और इसे सु‍रक्षित रखने की जिम्‍मेदारी यात्रियों की भी बनती है। बावजूद इसके हम देखते हैं कि यात्रियों की लापरवाही और गलत हरकत के चलते ट्रेनों में गंदगी से लेकर कई और असुविधाएं हो जाती है। अब यात्रियों की ऐसी ही एक हरकत के चलते भारतीय रेलवे ने ट्रेन में एक महत्‍वपूर्ण सुविधा बंद कर देने का फैसला लिया है। आइये आपको बताते हैं कि रेलवे ने क्‍यों और कौन सी सुविधा बंद करने की तैयारी की है।

 

 

कोच से एलसीडी स्क्रीन्स हटाने का फैसला

भारतीय रेलवे के इस फैसले से अब आपको तेजस या शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा करने पर शायद फिल्म देखने, वीडियो गेम खेलने और गाने सुनने की सुविधा न मिले। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे ने इन ट्रेनों के कोचों से एलसीडी स्क्रीन्स हटाने का फैसला लिया है। इसकी वजह रेलवे की कोई आंतरिक नीति नहीं, बल्कि यात्रियों की गलत हरकत बताई जा रही है। यात्रियों की ओर से इन ट्रेनों में लगी एलसीडी स्क्रीन्‍स को नुकसान पहुंचाए जाने के मामले लगातार सामने आ रहे थे, जिसे देखते हुए रेलवे ने तेजस और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों से इन्हें हटाने का फैसला लिया।

 

 

ऐसा हो जाता है हाल

खबरों का मानें, तो हाल ही में अहमदाबाद-मुंबई शताब्दी एक्सप्रेस में लगे अनुभूति कोचों में भी ऐसी एलसीडी स्क्रीन्स थीं, जिन्हें अब हटाने का फैसला लिया गया है। बताया जा रहा है कि अक्‍सर रेलवे को एलसीडी स्क्रीन्स के वायर टूटे मिलते थे, स्क्रीन को नुकसान पहुंचाया जाता था या फिर पावर स्विच ही हटे मिलते थे। इस हरकत को देखते हुए रेलवे ने अब यात्रियों से इस सुविधा को ही वापस लेने का फैसला ले लिया है।

 

 

ये नई सुविधा मिलेगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूत्रों का कहना है कि रेलवे ने अपने सभी जोन्स को इन स्क्रीन्स को हटाने का आदेश दिया है और इस पर काम भी शुरू हो गया है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यह आदेश फरवरी में जारी किया गया था और जोनल रेलवेज की ओर से जल्दी ही इन डिवाइसेज को हटाने का काम शुरू होगा। हालांकि, भले ही रेलवे यात्रियों की हरकत के चलते एलसीडी स्क्रीन्स को हटाने की तैयारी में है, लेकिन सभी ट्रेनों में वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराने पर विचार कर रहा है। बताया जा रहा है कि वाई-फाई की सुविधा सभी ट्रेनों में मिलेगी…Next

 

Read More:

रणबीर कपूर ने ठुकराई ये 5 फिल्‍में और रणवीर सिंह की लग गई ‘लॉटरी’

इस साल आने वाली 6 सबसे महंगी फिल्में, जिनमें एक का बजट है 400 करोड़!

5 धाकड़ क्रिकेटर, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास लेकर चौंकाया

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *