Menu
blogid : 316 postid : 1396721

भारतीय वैक्सीन से कोरोना को हराने में जुटे 84 देश, इन 3 देशों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस

Rizwan Noor Khan

9 Apr, 2021

कोरोना महामारी ने दुनियाभर की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं। इस बीच तमाम देशों को कोरोना से बचाने के लिए भारत मदद कर रहा है। भारत में बनीं वैक्‍सीन से दुनियाभर के 84 देश कोरोना को हराने की कोशिशों में जुटे हैं। कई देशों में तो जब भारतीय वैक्‍सीन पहुंची तभी वहां टीकारण शुरू हो सका। वहीं, कोरोना से सबसे ज्‍यादा प्रभावित चल रहे 3 देशों में अब भी सबसे ज्‍यादा एक्टिव केस हैं।

भारत में 25 करोड़ लोगों का हो चुका कोरोना टेस्‍ट
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर (GoM) की 24वीं बैठक के दौरान कोरोना को लेकर स्थिति का आंकलन किया। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि हमारी मृत्यु दर लगातार कम हो रही है और अभी मृत्यु दर 1.28 फीसदी है। हमारी अब एक दिन में 13 लाख से ज्‍यादा लोगों को टेस्ट करने की क्षमता है और हम देश में अब तक 25 करोड़ से ज्‍यादा लोगों का टेस्ट कर चुके हैं।

54 लाख हेल्‍थवर्कर्स को दूसरा डोज मिला
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 89 लाख से ज्‍यादा हेल्थकेयर वर्कर को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाया जा चुका है। वहीं, 54 लाख से अधिक हेल्थकेयर वर्कर को वैक्सीन का दूसरा डोज भी दिया जा चुका है। देश में अब तक वैक्‍सीन लाभार्थियों की संख्‍या 9.43 करोड़ से अधिक हो चुकी है। हर दिन बड़ी संख्‍या में लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा रही है।

84 देशों में पहुंची भारतीय वैक्‍सीन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि हम अब तक 84 देशों को वैक्सीन की 6.45 करोड़ डोज का निर्यात कर चुके हैं। बता दें कि मालदीव, बांग्‍लादेश और नेपाल समेत कई देशों में टीकाकरण भारतीय वैक्‍सीन पहुंचने के बाद ही शुरू हुआ था। भारत ने 20 जनवरी को सबसे पहले भूटान को वैक्‍सीन के 1.50 लाख डोज दिए थे। इसके बाद भारतीय वैक्‍सीन पाने वाले देशों की संख्‍या बढ़ती ही गई।

सबसे ज्‍यादा एक्टिव केस इन देशों में
उधर, कई देशों में अब भी एक्टिव केस की संख्‍या परेशानी का कारण बनी हुई है। वर्ल्‍डोमीटर के आंकड़ों के अनुसार भारत से ज्‍यादा एक्टिव 3 देशों में हैं। सबसे ज्‍यादा 68 लाख एक्टिव केस यूएसए में हैं। इसके बाद फ्रांस में 45 लाख और ब्राजील में 12 लाख एक्टिव केस हैं। इसके बाद भारत में 9 लाख से अधिक एक्टिव केस मौजूद हैं।

 

 

ये भी पढ़ें: दुनिया की सबसे अमीर बहनें, अथाह दौलत की मालकिन

कोरोना ने पिछले साल के रिकॉर्ड तोड़े, सर्वाधिक संख्‍या में मरीज मिले

मुकेश अंबानी फिर एशिया के सबसे अमीर शख्स बने, ये हैं टॉप 10 अमीर

कोरोना से इन 10 राज्‍यों का बुरा हाल, सर्वाधिक संक्रमण यहीं पर

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *