Menu
blogid : 316 postid : 1398024

कोरोना वैक्सीनेशन संख्या र‍िकॉर्ड 100 करोड़ के पार, 19 दिन में सबसे तेज 10 करोड़ डोज लगे

देश में कोरोना वैक्‍सीनेशन का आंकड़ा नए रिकॉर्ड के साथ 100 की संख्‍या को पार पहुंच गया है। इस पड़ाव पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन समेत जानी-मानी हस्तियों ने देश के डॉक्‍टरों और चिकित्‍साकम‍िर्यों को बधाई दी है। वहीं, देश में कोरोना के नए मामले प‍िछले सप्‍ताह की तरह फ‍िर से 18 हजार के पार पहुंच गए हैं। केरल में भी संक्रमण के मामले बढ़े हैं। जबक‍ि, एक महीने बाद पहली बार दैनिक रिकवरी संख्‍या नए केस की तुलना में कम दर्ज की गई है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 21 Oct, 2021

 

Image courtesy- ANI

 

19 दिन में सबसे तेज 10 करोड़ डोज लगे- 
देश में 16 जनवरी से टीकाकरण अभ‍ियान के तहत लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की डोज लगाई जा रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार वैक्‍सीनेशन संख्‍या नए रिकॉर्ड के साथ 100 करोड़ के पार हो गई है। भारत सबसे तेज वैक्‍सीन लगाने में कई देशों से आगे न‍िकल गया है। आंकड़ों के अनुसार शुरुआत में 10 करोड़ डोज लगाने के लिए 85 दिन का समय लगा। जबक‍ि, अगले 10 करोड़ डोज लगाने में मात्र 19 दिन का वक्‍त लगा।

पीएम मोदी, WHO ने दी बधाई- 
वैक्सीनेशन संख्‍या 100 करोड़ के पार पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवास‍ियों को बधाई दी। प्रधानमंत्री कहा क‍ि हमारे डॉक्टरों, नर्सों और उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम किया। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा क‍ि भारत का ये माइलस्टोन बहुत खास है क्योंकि भारत ने अपने देश की जनता के साथ दुनिया के और देशों को भी वैक्सीन की करोड़ों डोज़ दी हैं। WHO भारत को इस कामयाबी के लिए बहुत बधाई देता है।

नए केस फिर 18 हजार के पार-
देश में एक सप्‍ताह बाद फिर से नए संक्रम‍ितों की संख्‍या बढ़ गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में 18,454 नए पॉज‍िट‍िव केस दर्ज किए गए हैं। वहीं, केरल में 11,150 नए मामले पाए गए हैं। बीते दिन 20 अक्‍टूबर को देश में 14,623 नए केस, 19 अक्‍टूबर को सबसे कम 13,058 नए मामले सामने आए थे। वहीं, पिछले सप्‍ताह 18,987 नए केस मिले थे।

1 माह में पहली रिकवरी संख्‍या घटी- 
एक माह में पहली बार हर रोज नए केस की तुलना में अधिक मरीजों को ठीक करने का क्रम टूट गया है। देश में पिछले 24 घंटे में 17,561 कोरोना संक्रमितों को ठीक क‍िया गया है, जबक‍ि नए केस 18 हजार मिले हैं। बीते दिन 20 अक्‍टूबर को 14 हजार नए संक्रमितों की तुलना में 19 हजार से अधिक मरीजों को ठीक किया गया था। उधर, पिछले 24 घंटे के दौरान देश में 160 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। इनमें 82 मौतें केरल में दर्ज की गई हैं। बीते दिन 20 अक्‍टूबर को देश में 197 मौतें हुई थीं।

 

 

24 घंटे में कम नहीं हुए एक्टिव केस- 
पिछले करीब एक माह से लगातार हर दिन घट रहे कोरोना एक्टिव केस में पहली बार गिरावट नहीं दर्ज की गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में कुल एक्टिव केस की संख्‍या 1.78 लाख है। बीते द‍िन भी इतने ही एक्टिव केस थे। उधर, महामारी की शुरुआत से अबतक देश में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 3.41 करोड़ के पार पहुंच गई है। हालांकि, इनमें से 3.34 करोड़ मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, अबतक 4.52 लाख मरीजों वायरस से मौत हो चुकी है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *