Menu
blogid : 316 postid : 1395798

यूके में कोरोना का प्रकोप: 27 से ज्यादा देशों ने हवाई सेवा रोकी, भारत ने दिसंबर तक पाबंदी लगाई

Rizwan Noor Khan

21 Dec, 2020

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के म्यूटेशन से दुनियाभर में खलबली मच गई है। वायरस के संक्रमण से बचने के लिए करीब 27 से ज्यादा देशों ने ब्रिटेन से आने वाली हवाई सेवाओं पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी है। भारत ने भी 31 दिसंबर तक यूके से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगाई है। दावा है कि सबसे पहले नीदरलैंड ने हवाई सेवा पर रोक लगाई। कई देशों ने पूरे दिसंबर तक के लिए आदेश जारी किए हैं।

Image courtesy : REUTERS via Al Jazeera

वायरस म्यूटेशन के मामले
ब्रिटेन में कोरोना वायरस स्ट्रेन से दुनियाभर में खलबली मच गई है। रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिणी इंग्लैंड के हिस्सों में तेजी से फैले वायरस म्यूटेशन के मामले दर्ज किए गए हैं। ब्रिटेन ने देश के कुछ हिस्सों पर आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया है। वहीं संक्रमण को रोकने के लिए कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाले लोगों और हवाई सेवाओं पर रोक लगा दी है।

नीदरलैंड ने सबसे पहले हवाई सेवा रोकी
गल्फ टाइम्स के स्तंभकार और एविएशन एनालिस्ट एलेक्श मैचेरस का दावा है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को भांपते हुए नीदरलैंड ने सबसे पहले हवाई सेवा पर रोक लगाई है। अलजजीरा के मुताबिक ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर दिसंबर तक रोक लगी रहेगी। फ्रांस ने नए आदेश जारी होने तक 48 घंटे ब्रिटेन से सभी तरह के यातायात रोकने के आदेश दिए हैं।

इन देशों ने भी लगाई रोक
हवाई सेवा पर रोक लगाने लगाने वाले देशों में आयरलैंड के अलावा बेल्जियम, बुल्गारिया, आस्ट्रिया, कनाडा, कोलंबिया, क्रोशिया, चेक रिपब्लिक, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हांगकांग, चिली, अर्जेेटीना, इटली, कुवैत, लातविया, लि​थुआनिया, लग्जमबर्ग, पुर्तगाल, रोमानिया, स्वीडन, स्टिजरलैंड, नीदरलैंड, तुर्की और भारत के नाम शामिल हैं।

Image courtesy : AFP

भारत ने भी 31 तक हवाई सेवा रोकी
भारत सरकार ने अस्ठाई रूप से हवाई सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम से खबरें हैं कि एक नए तरह का वायरस तेजी से फैल रहा है। इसलिए हमने 22 दिसंबर 23:59 बजे से ब्रिटेन से आने और जाने वाली सभी उड़ानों को 31 दिसंबर 2020 तक अस्थायी रूप से रद्द कर दिया है।…NEXT

 

Read More: इन 7 देशों में मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन

1 करोड़ के नजदीक पहुंचे कुल संक्रमित मामले

जॉर्डन समेत 9 देशों में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिली

भारत में 3 वैक्सीन को मंजूरी का इंतजार

7 कोरोना वैक्सीन को मिल चुकी है इमर्जेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *