Menu
blogid : 316 postid : 1398228

शोध: उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए मददगार हो सकता है योगर्ट, रोजाना सेवन पर सकारात्मक संकेत मिले

उच्‍च रक्‍तचाप या हाई ब्‍लड प्रेशर के रोग‍ियों के लिए योगर्ट का सेवन फायदेमंद हो सकता है। च‍िकित्‍सा व‍िशेषज्ञों के शोध में पता चला है क‍ि योगर्ट (दही) का रोजाना सेवन ब्‍लड प्रेशर को मैनेज करने में सहायक साब‍ित हो सकता है। आमतौर पर योगर्ट शरीर के मेटाबॉल‍िज्‍म, पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखने में बेहद प्रभावशाली भूम‍िका न‍िभाता है। ताजा शोध के नतीजे दुन‍िया भर के च‍िक‍ित्‍सा व‍िशेषज्ञों को राहत देने वाले हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 8 Dec, 2021

 

Image courtesy-ANI

 

ऑस्‍ट्रेल‍ियाई व‍िशेषज्ञों के शोध में खुलासा- 
एएनआई की र‍िपोर्ट के अनुसार यून‍िवर्स‍िटी ऑफ साउथ ऑस्‍ट्रेल‍िया के र‍िसर्चर्स ने शोध में पाया है क‍ि रोजाना योगर्ट (बैक्‍टीर‍िया से बना दही) का इस्‍तेमाल करने से हाई ब्‍लड प्रेशर के रोग‍ियों को मदद म‍िल सकती है। इंटरनेशनल डेरी जर्नल में प्रकाश‍ित शोध के अनुसार च‍िक‍ित्‍सा व‍िशेषज्ञों ने ब्‍लड प्रेशर और कार्डियोवास्‍कुलर र‍िस्‍क फैक्‍टर पर योगर्ट सेवन के प्रभाव को जानने के ल‍िए प्रयोग क‍िया।

योगर्ट हाई ब्‍लड प्रेशर रोग‍ियों के लिए मददगार- 
र‍िसर्च में पाया गया क‍ि योगर्ट का सेवन उन लोगों पर प्रभावी साब‍ित हुआ जो हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से जूझ रहे थे। दुन‍ियाभर में 100 करोड़ से ज्‍यादा लोग उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या से जूझ रहे हैं, ज‍िसकी वजह से हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक से होने वाली मौतों के आंकड़े हर साल बढ़ते हैं। ऐसे में ताजा शोध के नतीजे रोग‍ियों और च‍िक‍ित्‍सा व‍िशेषज्ञों को राहत देने वाले साब‍ित हो सकते हैं। हालांक‍ि, इस पर अभी और शोध होना बाकी है।

माइक्रोन्‍यूट्र‍िएंट्स की वजह से लाभ- 
शोधकर्ता डॉक्‍टर एलेक्‍जेंड्रा वेड ने कहा क‍ि उच्‍च रक्‍तचाप के रोग‍ियों के ल‍िए योगर्ट का इस्‍तेमाल सकारात्‍मक नतीजे वाला साब‍ित हो सकता है। उन्‍होंने कहा क‍ि कार्डियो ड‍िजीज को कम करने के लिए यह महत्‍वपूर्ण है क‍ि नए व‍िकल्‍प की तलाश जारी रहनी चाह‍िए। उन्‍होंने कहा क‍ि योगर्ट में माइक्रोन्‍यूट्र‍िएंट्स, कैल्‍श‍ियम, मैग्‍नेश‍ियम और पोटश‍ियम मौजूद होने की वजह से उच्‍च रक्‍तचाप को कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है। इसमें मौजूद बैक्‍टीर‍िया प्रोटीन को र‍िलीज करने में मदद करते हैं जो हाई ब्‍लड प्रेशर को लो रखने में सहायक साब‍ित होती है।

 

 

योगर्ट और दही में अंतर- 
योगर्ट और कर्ड को आमतौर पर लोग एक ही उत्‍पाद या खाद्य पदार्थ समझ लेते हैं। लेक‍िन, यह दोनों अलग-अलग पदार्थ हैं। कर्ड (दही) आमतौर पर घर में ही गर्म दूध में नींबू या स‍िरका डालकर बना ल‍िया जाता है। लेक‍िन, योगर्ट (दही) को बनाने के ल‍िए दूध के बैक्‍टीर‍िया का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। योगर्ट को आमतौर पर डेरी में ही बनाया जाता है, जबक‍ि कर्ड को घर में भी आसानी से बनाया जा सकता है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *