Menu
blogid : 316 postid : 1389211

घर बैठे आधार से लिंक करें मोबाइल नंबर, जानें क्‍या है तरीका

कई आवश्‍यक सुविधाओं का आधार नंबर से लिंक होना जरूरी है। इनमें मोबाइल नंबर भी शामिल है। सरकार की ओर से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई है। कइयों ने टेलीकॉम सेवा प्रदान करने वाली कंपनी के आउटलेट पर जाकर आधार से मोबाइल नंबर लिंक करा लिया होगा, वहीं कुछ ऐसे लोग भी होंगे, जिन्‍होंने अभी तक यह काम नहीं किया होगा। हालांकि, घर बैठे भी मात्र एक कॉल करके आप इस काम को कर सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि कैसे घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करें।

 

 

आधार से मोबाइल नंबर को लिंक कराने के लिए यूजर्स को पहले 14546 डायल करना होगा। यह कॉल उस नंबर से करनी होगी, जिसे आधार कार्ड से लिंक कराना हो।

 

 

अब आईवीआर आपसे पूछेगा कि आप भारतीय हैं या फिर एनआरआई। आप भारतीय हैं तो फिर नंबर 1 प्रेस करें। अगर एनआरआई हैं तो फिर नंबर 2 प्रेस करें। अब आपसे आधार कानून के तहत आधार कार्ड नंबर पूछा जाएगा। इसके लिए नंबर 1 प्रेस करें।

 

 

अगले स्टेप में आपको अपना 12 डिजिट का आधार नंबर शेयर करना होगा। इसके बाद आपको फिर से 1 नंबर प्रेस करना होगा। अगर आपका नंबर सही है तो फिर OTP प्राप्त करने के लिए 1 नंबर दबाएं। इसके बाद आपने जो मोबाइल नंबर शेयर किया है, उस पर आधार कार्ड का OTP आएगा।

 

 

आधार कार्ड का वेरिफिकेशन कराने के लिए आपको मोबाइल नंबर पर आया हुआ छह डिजिट वाला ओटीपी डायल करना होगा। बता दें कि ओटीपी आधे घंटे के लिए मान्य होगा। इसके बाद आपसे मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक के बारे में पूछा जाएगा। जिन यूजर्स के एक मोबाइल नंबर से अधिक नंबर आधार कार्ड से लिंक हैं, उन्हें नंबर 2 दबाना होगा। इसके बाद फिर से ओटीपी आएगा।

 

 

अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से आधार नंबर शेयर करने के बाद आपका नंबर, जेंडर, एड्रेस, जन्मदिन की तारीख आदि की जानकारी कंपनी के पास चली जाएगी। जब एक बार प्रॉसेस पूरा हो जाएगा, तो फिर यूजर को एसएमएस मिलेगा। इसके अलावा यूजर को यूआईडीएआई की ओर से ई-मेल भी प्राप्त होगा…Next

 

Read More:

बॉलीवुड की वो 5 हिट हीरोइनें, जिन्होंने साउथ की फिल्मों से शुरू किया था करियर
PF के लिए अगर कंपनी नहीं कराती है रजिस्‍ट्रेशन, तो कर्मचारी उठा सकेंगे ये बड़ा कदम!
तो राज्यसभा में बहुमत से दूर रहेगी बीजेपी! जानें क्या बन रहे समीकरण


   
          
            
        

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *