Menu
blogid : 316 postid : 1389781

वोटर कार्ड में हुई गलती को घर बैठे ऐसे करें सही, ये है तरीका

Shilpi Singh

10 Jun, 2018

अगर आप 18 वर्ष के उपर हैं तो आपको अपनी मनचाहरी सरकार, विधायक या फिर नेता चुनने का पूरा हक, वोट एक ऐसा अधिकार है जो आम हो या खास हर किसी के पास होता है। ये एक ऐसी ताकत है जो आपको सरकार चुनने का हक देता हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी वोटर आईडी है आप उसमें कुछ बदलाव चाहते हैं तो आपको किसी ऑफिस के चक्कर लगाने के जरुरत नही है बल्कि आप अब घर बैठे ही इसमें बदलाव करा सकते हैं। कई बार आपके वोटर आईडी में नाम,पता,उम्र जैसी चीजें गलत हो जाती है ऐसे में अगर आफ उन्हें बदलवाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अप्लाई करेक उसकी गलतियां सुधार सकते हैं।

 

 

 

वोटर आईड की गलती को ऐसे करें ठीक

भारतीय नागरिक को सरकार की ओर से जो कुछ डॉक्यूमेंट्स मुहैया कराए जाते हैं। उनमें वोटर आईडी भी एक है। 18 साल का होने के बाद हर भारतीय नागरिक को वोटर आईडी जारी हो जाती है लेकिन इसके साथ सबसे बड़ी समस्या जो लोगों को झेलनी होती है वह है उसमें गलतियों की। कुछ लोगों का नाम गलत छप जाता है तो किसी के घर का पता गलत होता है, इन गलतियों की वजह से कई काम अटक भी जाते हैं। ऐसे में अघर आपके वोटर आईडी में कुछ गलतियां है तो दफ्तरो के चक्कर काटने की बजाय आप ऑनलाइन इसको साधारने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

 

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएं

अगर आपके कार्ड में कुछ भी गलती है तो सबसे पहले आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट  (http://www.nvsp.in/) पर जाएं। इसके खुलते ही आपको एक बॉक्स Correction of entries in eletoral roll दिखेगा, इसे क्लिक करते ही फॉर्म 8 खुल जाएगा। इसमें आपको अपना नाम, राज्य का नाम, विधान सभा/संसदीय निर्वाचन क्षेत्र समेत सभी जानकारियां भरनी होंगी। इसके बाद आप फॉर्म सब्मिट कर दें।

 

 

ई-मेल के जरिए ऐप्लिकेशन आईडी मिलेगी

आप जब पूरी जानकारी भर देंगे तो फॉर्म को सब्मिट करने के बाद आपको ई-मेल के जरिए ऐप्लिकेशन आईडी मिलेगी। इस आईडी से आप यहां क्लिक करके ट्रैक कर सकते हैं कि आपको वोटर कार्ड में सुधार हुआ या नहीं। अप्लाई करने के 30 दिन के भीतर आपको नया वोटर कार्ड मिल जाएगा।

 

 

फॉर्म भरते वक्त इन दो ऑप्शन पर करें गौर

वैसे इसी बीच फॉर्म भरते वक्त एक-दो ऑप्शन हैं जो आपको परेशान करेंगे। उनमें से एक है Part number of electoral roll और Serial No. of Electoral Roll, इसके लिए आपको इसनपर क्लिक करना होगा हां आपको राज्यों के नाम दिखाई देंगे. आप अपने राज्य के नाम पर क्लिक करें, इसके बाद नया पेज खुल जाएगा यहां आपके सामने दो ऑप्शन होंगेय़ एक होगा Name wise और दूसरा होगा ID card wise, इन दो में से किसी एक को चुनें और सारी डीटेल भर दें। सब्मिट करने के बाद इसमें आपको Part Number, Serial number और ID कार्ड नंबर तीनों मिल जाएंगे और इस तरह आप आसानी से अपना फॉर्म भर पाएंगे।…Next

 

Read More:

दूसरे बैंक का ATM यूज करना पड़ सकता है महंगा, जानें क्‍या है वजह

कैश की किल्लत से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से मिल सकती है राहत

गाड़ियों पर छाए सिंदूरी हनुमान के स्टीकर, जानें क्या है राज!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *