Menu
blogid : 316 postid : 1390881

प्यार के बीच आने वाली इन 7 मुश्किलों को कर लिया पार, तो निभा लेंगे एक-दूसरे का साथ

Pratima Jaiswal

12 Jun, 2019

आज के दौर में रिश्ते बनते और बिगड़ते रहने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। आप भी आम जिंदगी में ब्रेकअप से जुड़ी कई खबरें सुनते होंगे। आज के वक्त में रिश्ते निभाना किसी चुनौती से कम नहीं है, ऐसे में अगर आप भी रिश्ते में हैं, तो कभी न कभी आपको भी लगता होगा कि आपका पार्टनर आपका साथ निभा पाएगा या नहीं! ऐसे में हम आपको विभिन्न अध्ययनों पर आधारित कुछ बिंदु बता रहे हैं, जिसे पढ़कर आपको अंदाजा लग सकता है कि किन मुश्किलों को पार करने से आपका रिश्ता लंबे समय तक टिका रह सकेगा।

 

Pic : jeevansathi

 

 

अपने पार्टनर को न करें कंट्रोल करने की कोशिश
अपने पार्टनर को नियंत्रित करने की कोशिश करना, उन्हें हर बात पर टोकना, वे कोई काम अपने मुताबिक नहीं कर सकते हैं ये कहना और उन्हें पैसे देने से इंकार करना ये कारण आपके रिश्ते तो तोड़ने के लिए काफी हैं, झूठ बोलना, धोखा देना, ईर्ष्या, और अनादर एक अस्वस्थ रिश्ते के संकेत हैं अगर आपने इस एक परेशानी को दूर कर लिया तो आप भरोसे के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

 

अपने पार्टनर की जासूसी से बचें
बिना अनुमति के अपने पार्टनर का फोन या ई-मेल देखना लड़ाई की वजह बन सकता है और आपका रिश्ता खतरें में पड़ सकता है क्योंकि छोटे-छोटे मुद्दे कभी-कभी दरार की वजह बन जाते हैं। कोई भी रिश्ता भरोसे पर टिककर ही आगे बढ़ सकता है।

 

 

अपने पार्टनर का सम्मान करें
कई बार ऐसा होता है कि पार्टनर बंद कमरे में तो एक-दूसरे से बहुत अच्छी तरह पेश आते हैं लेकिन पार्टी या सोशल गेदरिंग में अपने पार्टनर को दूसरों के सामने नीचा दिखाने लगते हैं, ऐसे में इस आदत पर काबू करके आगे बढ़ने की कोशिश करें।

 

 

 

 

एक रिश्ते में रहते हुए मर्यादा न लांघे
कई बार ऐसा होता है कि आपको कोई चेहरे से बहुत खूबसूरत या स्मार्ट लगता है, ऐसे में कई लोग उस आर्कषण को प्यार समझ बैठते हैं और अच्छी-खासी प्यार भरी जिंदगी में जहर खोल देते हैं। अपने पार्टनर का भरोसा बनाए रखने के लिए जरूरी है कि उन्हें असुरक्षा और हीन भावना का शिकार न होने दें।

 

 

अपने पार्टनर की अलग बातों का सम्मान करें
प्यार करने के लिए यह बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आप दोनों एक-दूसरे एक जैसे हों, ऐसे में अपने पार्टनर की अलग बातों का सम्मान जरूर करें।

 

 

अपने पार्टनर की फैमिली को भी अपना मानें
कई बार ऐसा होता है कि पार्टनर एक-दूसरे के घरवालों का मजाक उड़ाते रहते हैं। यह मजाक आगे चलकर भारी पड़ जाता है और रिश्ता टूटने की नौबत तक आ जाती है।

 

पार्टनर के इमोशन की कद्र करें
आपका पार्टनर ज्यादा भावुक है तो इस बात का सम्मान कीजिए। आज के मशीनी युग में लोगों की भावनाएं खत्म होती जा रही है। ऐसे में आपको उन्हें ठीक से डील करना चाहिए।…Next

 

Read More :

पति और पत्नी दोनों को पता होने चाहिए अपने ये 5 कानूनी अधिकार

बजट से जुड़े इन 20 शब्दों के बारे में नहीं जानते ज्यादातर लोग, इसे जान लेंगे तो बजट समझने में होगी आसानी

राशन की चोरी रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया अभियान, सेल्फी से ऐसे रखा जाएगा हिसाब

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *