Menu
blogid : 316 postid : 1389217

PF अकाउंट बैलेंस जानना चाहते हैं आप, तो घर बैठे ऐसे करें पता

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले हर कर्मचारी के वेतन का एक हिस्‍सा पीएफ के रूप में जमा किया जाता है। कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट का प्रबंधन कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन यानी EPFO करता है। पीएफ को लेकर ज्‍यादातर कर्मचारियों में कन्फ्यूजन की स्थिति रहती है कि उनके खाते में कितने रुपये जमा हुए। हालांकि, ईपीएफओ की ओर से यूएएन की सुविधा देने के बाद कर्मचारी लॉग-इन करके अपने पीएफ बैलेंस को देख सकते हैं। साथ ही खाते में पीएफ का पैसा जमा होने के बाद ईपीएफओ की ओर से कर्मचारी के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भी भेजा जाता है। इसके अलावा ईपीएफओ की ओर से ऐसी सुविधाएं भी दी गई हैं, जिससे आप जब चाहें तब घर बैठे अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। आइये आपको बताते हैं क्‍या है प्रक्रिया।

 

 

मिस्‍ड कॉल से मिलेगी जानकारी

EPFO ने कर्मचारियों की सहूलियत के लिए ऐसी सुविधा दी है, जिससे वे अपने पीएफ अकाउंट की हर माह निगरानी कर सकते हैं कि कंपनी पीएफ का पैसा अकाउंट में जमा करा रही है या नहीं। कर्मचारी मिस्‍ड काल या एसएमएस के जरिए ऐसा कर सकते हैं। अगर आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) एक्टिवेटेड है और आपका मोबाइल नंबर यूएएन के साथ एक्टिवेटेड है, तो आप अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 मिस्‍ड कॉल दे सकते हैं। दो रिंग के बाद कॉल अपने आप डिस्‍कनेक्‍ट हो जाएगी। अगर आपका यूएएन बैंक अकाउंट नंबर, आधार और पैन में से किसी के साथ लिंक है, तो आपके मोबाइल पर लास्‍ट पीएफ कंट्रीब्‍यूशन और पीएफ बैलेंस की डिटेल आ जाएगी। यह सेवा मुफ्त मिलेगी। इसके लिए स्‍मार्टफोन होना जरूरी नहीं है। इस सुविधा का लाभ सामान्‍य मोबाइल के माध्‍यम से भी उठाया जा सकता है।

 

 

SMS भेजकर पा सकते हैं डिटेल

अगर आपका यूनीवर्सल अकाउंट नंबर एक्टिवेटेड है, तो आप अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करके भी लेटेस्‍ट पीएफ कंट्रीब्‍यूशन और बैलेंस की डिटेल पा सकते हैं। इसके लिए आपको EPFOHO UAN टाइप कर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। जवाब में ईपीएफओ आपके लास्‍ट पीएफ कंट्रीब्‍यूशन और बैलेंस की डिटेल भेजेगा।

 

 

10 भाषाओं में पा सकते हैं मैसेज

यह सुविधा अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्‍नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्‍ध है। अंग्रेजी के अलावा किसी और भाषा में एसएमएस पाने के लिए आपको UAN के बाद उस भाषा के पहले तीन कैरेक्‍टर एसएमएस में लिखने होंगे। उदाहरण के लिए अगर आपको एसएमएस तेलुगू में चाहिए, तो आपको EPFOHO UAN TEL टाइप करके 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। इसमें TEL तेलुगू भाषा का कोड है। इसी तरह दूसरी भाषाओं के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं…Next

 

Read More:

इस साल आने वाली 6 सबसे महंगी फिल्में, जिनमें एक का बजट है 400 करोड़!
रणबीर कपूर ने ठुकराई ये 5 फिल्‍में और रणवीर सिंह की लग गई ‘लॉटरी’
घर बैठे आधार से लिंक करें मोबाइल नंबर, जानें क्‍या है तरीका

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *