Menu
blogid : 316 postid : 1390649

वोटर आईडी कार्ड हो गया है गुम तो ऐसे बनवाएं डुप्लीकेट कार्ड, जागरूक मतदाता होने के नाते न छोड़ें अपना वोट

Pratima Jaiswal

28 Mar, 2019

लोकसभा चुनाव 2019 में गिनती के दिन बचे हुए हैं। ऐसे में उम्मीदवार वोट पाने के लिए वोटर को लुभाने में लगे हैं। चुनावी बिगुल के बजते ही हर तरफ राजनीति से जुड़ी हुई खबरें सुनाई दे रही हैं। ऐसे में अब तक तो आप भी सुनिश्चित कर चुके होंगे कि आपको अपना नेता किसे चुनना चाहिए। बहरहाल, एक नागरिक होने के नाते वोट डालना आपका अधिकार ही नहीं बल्कि आपकी जिम्मेदारी भी है। आपको किसी भी वजह से वोट छोड़ना नहीं चाहिए। वहीं अगर आपका वोटर आईडी कार्ड खो गया है तो आप डुप्लीकेट कार्ड बनवाकर वोटिंग कर सकते हैं।

 

 

ऐसे करें अप्लाई
वोटर आईडी खोने के बाद नया आईडी कार्ड पाने के लिए आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा जिसमें प्रूफ के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स भी चाहिए होंगे। इसके अलावा आपके कार्ड के खोने का FIR होना भी आवश्यक है और आपको इसे भी डुप्लीकेट कार्ड बनवाते समय देना होगा।
डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपको स्टेट चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर की वेबसाइट से EPIC-002 फॉर्म की कॉपी डाउनलोड करनी होगी
फॉर्म भरने के बाद सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ जैसे FIR की कॉपी, एड्रेस प्रूफ, पहचान पत्र लगाकर। इस फॉर्म को अपने लोकल इलेक्टोरल ऑफिसर को दें। वहां से आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा।
इस रेफरेंस नंबर के जरिए आप स्टेट इलेक्शन ऑफिस की वेबसाइट पर जाकर अपने एप्लीकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।
आपके फॉर्म सबमिट करने के बाद, यह इलेक्टोरल ऑफिस द्वारा वैरिफाई किया जाएगा और वैरिफिकेशन होने के बाद आपको डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड कलेक्ट करने के लिए जानकारी दी जाएगी।…Next

 

 

Read More :

क्या है स्मॉग, इन तरीकों से कर सकते हैं इससे बचाव

#MeToo कैंपेन के तहत इन मशहूर लोगों पर लगे यौन शोषण के आरोप, जानें क्या है ये मुहिम

सर्दी-जुकाम के बार-बार बनते हैं शिकार! ये हैं असली वजहें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *