Menu
blogid : 316 postid : 322

बचके कहीं आपको कोई देख तो नहीं रहा……


सीमा दिल्ली में रहती है और एक दिन वह कपड़े खरीदने दिल्ली के एक बड़े मॉल में गई. कपडे की ट्रायल करते समय एकाएक सीमा को लगा जैसे उसे कोई देख रहा है. उसने इधर-उधर देखा पर उसे कोई नजर नहीं आया. उसने बेझिझक अपना काम किया और बाहर चली गई. अगले ही दिन इंटरनेट पर उसको एक मेल आई जिसे देख उसके होश उड़ गए क्योंकि मेल में उसके कुछ आपत्तिजनक फोटो थे जो उसी मॉल में खींची गई थी जहां वह कपड़े लेने गई थी. लेकिन सीमा ने हौसला रखते हुए, पुलिस में इस बात की सूचना दी और पुलिस ने मॉल में सफाई करने वाले को इस जुर्म में गिरफ्तार कर लिया.

img1100525014_1_1यह तो कहानी थी एक सीमा की. पूरे भारत या यों कहें विश्व भर में  यह गंदा काम धड़ल्ले से चल रहा है. मॉल, रिटेल शॉप और पब्लिक शौचालय ऐसी कुछ जगहें हैं जहां कैमरे के सहारे किसी की गोपनीयता में सेंध किया जा रहा है. पहले होटल, इंटरनेट कैफे आदि में तो कैमरों के सहारे दूसरों की गोपनीयता में सेंध लगा कई अश्लील कार्य किए जा चुके हैं लेकिन अब तो लगता है हर जगह कोई देख रहा है.

जिस तेजी से पोर्न सामग्री की भरमार और मांग बढ़ती जा रही है उसे पूरा करने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार हैं. आज हर किसी की जिंदगी को नंगा कर आसानी से देखा जा रहा है. इंटरनेट पर मौजूद हजारों ऐसे वीडियो और फोटो मिल जाएंगे जो चोरी-छुपे ली गई होती है. और ऐसा नहीं है कि यह वीडियो और फोटो महज मनोरंजन के लिए इंटरनेट पर डाली जाती है बल्कि पोर्न के बढ़ते साम्राज्य और इसमें मिलने वाले पैसे ने भी इसे यह राक्षस-रुप दिया है.

uLO4SDJHa1बड़े-बड़े रिटेल शॉप और होटलों में काम करने वाले नौकर जिन्हें वेतन कम मिलता है और जिनके तार असामाजिक तत्वों से जुड़े होते हैं वह अक्सर ऐसे कामों में लिप्त मिलते हैं. ऐसी जगहों पर हम अक्सर यह सोचते हैं कि जब इतने पैसे खर्च हो रहे है तो सामान भी तो सही मिलना चाहिए इसलिए कपडों की ट्रायल के लिए ट्रायल रुम जरुर उपयोग करते हैं. इसके साथ ही बाथरुम का उपयोग महिलाओं को करना ही पड़ता है. अब इससे अच्छी और आसान जगह किसी को कहां मिलेगी जहां से अश्लील तस्वीरें ली जा सकें.

hidden-camera-spy-clockआज भी नवविवाहित जोड़े होटल आदि में जाने से डरते हैं जिसकी वजह होती है कुछ साल पहले धड़ल्ले से बाजार में आने वाले वीडियो जिनमें इन जोड़ों के हनीमून को सार्वजनिक वस्तु के तौर पर परोसा जा  रहा था. वैसे यह सब आज भी होता है लेकिन थोड़ा कम हुआ है.

अगर सतर्कता और सावधानी बरती जाए तो आप सुरक्षित रह सकती हैं. जिसके लिए कुछ बेहद छोटे-छोटे उपाय अपनाने चाहिए.

सबसे पहले तो किसी भी जगह के चेंजिंग रूम या वॉश रूम का प्रयोग करने से बचें. शॉपिंग मॉल्स, शो रूम या दुकानों के चेंजिंग रूम्स वह जगह हैं जहाँ ऐसी घटनाएँ होने का सबसे ज्यादा अंदेशा होता है.

यदि आपके पास अन्य विकल्प हों, जैसे घर पास हो या पास के किसी अन्य ज्यादा विश्वस्त स्थान के बारे में आप जानती हों, तो उसका प्रयोग करें.

होटल आदि में हनीमून पर जाने से पहले उस होटल के बारे में पूरी  जांच पड़ताल कर लें.

यदि आप चेंजिंग रूम या रेस्ट रूम का प्रयोग कर रही हैं तो सबसे पहले जगह को ध्यान से देख लें. दरवाजों या दीवारों में कहीं कोई अनावश्यक गैप, छेद या अनजानी चीज़ लगी दिखे तो सावधान हो जाएँ.

मिरर टेस्ट अपनाएँ. अपने हाथ की ऊँगली की नोक को काँच पर धीरे से रखें. यदि आपकी ऊँगली और काँच पर पड़ती ऊँगली की छाया के बीच में हल्का सा भी अंतर है यानी गैप है तो यह काँच बिलकुल ठीक है. इससे आपको कोई खतरा नहीं लेकिन अगर आपकी ऊँगली और काँच पर पड़ते अक्स के बीच कोई दूरी नहीं रह जाती तो सतर्क हो जाइए… इस काँच के पीछे कैमरा हो सकता है.

इस तरह किसी की पोर्न या नग्न तस्वीरें उतारना कानूनन जुर्म होता है. ऐसे मामलों में सजा भी बहुत मिलती है. अगर भारत की बात करें तो साइबर लॉ के तहत इस जुर्म में सजा मिलती है इसलिए जब कभी आपके या आपके जान पहचान वाले के साथ ऐसा हो तो घबराएं नहीं बल्कि इसकी सूचना पुलिस और प्रशासन को अवश्य दें.

लेकिन इन सब से कुछ नहीं होता आखिर महिलाएं अपनी इज्जत कहां तक छुपा कर रखें. ऑफिस, होटल, दुकान हर जगह तो उन्हें वासना की निगाहों से ही देखा जाता है फर्क इतना है कि कहीं खुली और सामने की आंखों से देखा जाता है तो कहीं हिडन कैमरे का उपयोग होता है. जब तक वासना के भूखों को अपनी भूख शांत करने का उपाय नहीं मिलता तब तक यह सब चलता रहेगा. पोर्न साइटों पर नकेल कस कर सरकार इन पर लगाम कस जरुर सकती है लेकिन यह खत्म होना मुश्किल है. पर कहते हैं कि दवा से बेहतर है सावधानी. सावधानी अपनाएं और सुरक्षित रहें.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *