Menu
blogid : 316 postid : 1398162

अफगान वॉर का चेहरा हरी आंखों वाली लड़की शरबत गुला को 37 साल बाद मिला ‘घर’, इटली ने दी पनाह

साल 1984 में युद्धरत अफगान‍िस्‍तान से बचकर पाक‍िस्‍तान स्‍थ‍ित र‍िफ्यूजी कैंप पहुंची अफगान गर्ल को 37 साल बाद सुरक्ष‍ित पनाह म‍िल गई है। अफगान‍िस्‍तान की हरी आंखों वाली शरबत गुला की तस्‍वीर ने उन्‍हें दुन‍ियाभर में चर्चा का केंद्र बना द‍िया था। उनकी तस्‍वीर 90 के दशक की सबसे पॉपुलर तस्‍वीरों में शुमार थी और उन्‍हें अफगान वॉर का चेहरा माना गया था। अब उन्‍हें इटली ने ताल‍िबान शास‍ित अफगान‍िस्‍तान से न‍िकालकर सुरक्ष‍ित जीवन ब‍िताने की जगह दी है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 26 Nov, 2021

 

Sharbat Gula on National Geographic cover in 1985. Image courtesy- AP

 

युद्धरत अफगान‍िस्‍तान से भागीं थीं शरबत- 
37 साल पहले नेशनल ज‍ियोग्राफ‍िक मैग्‍जीन ने कवर पेज पर एक हरी आंखों वाली लड़की शरबत गुला की तस्‍वीर छापी थी। जो तत्‍कालीन युद्धरत अफगान‍िस्‍तान से सुरक्ष‍ित ज‍िंदगी जीने के इरादे से भागी थीं। उस वक्‍त वह 12 साल की थीं और पाक‍िस्‍तान में एक र‍िफ्यूजी कैंप में थीं।

अफगान वॉर का चेहरा बनी थी तस्‍वीर- 
अमेर‍िकी वॉर फोटोग्राफर स्‍टीव मैक्‍करी की ली गई तस्‍वीर को साल 1985 में नेशनल ज‍ियोग्राफ‍िक के कवर पेज पर छापा गया था। तस्‍वीर छपने के बाद शरबत गुला अफगान वॉर का चेहरा बन गई थीं। 90 के दशक तक यह तस्‍वीर दुन‍िया की सबसे पॉपुलर तस्‍वीरों में शुमार रही थी।

पाक‍िस्‍तान ने क‍िया था ग‍िरफ्तार- 
साल 2002 में स्‍टीव मैक्‍करी ने शरबत गुला को अफगान‍िस्‍तान के एक गांव में रहते पाया था। उस दौरान शरबत की एक बेकरी वर्कर से शादी हो चुकी थी और वह 3 बच्‍चों की मां थीं। कई साल बाद 2016 में शरबत गुला को पाक‍िस्‍तान में अवैध तरीके से रहने के आरोप में ग‍िरफ्तार क‍िया था। उस वक्‍त वह चार बच्‍चों की मां थीं। उन्‍होंने मीड‍िया को बताया था क‍ि उनके पत‍ि की कुछ साल पहले मौत हो गई थी।

जुर्माने के साथ 15 द‍िन की सजा- 
रिपोर्ट के अनुसार पाक‍िस्‍तान की एक अदालत ने शरबत गुला को अवैध तरीके से रहने पर 15 द‍िन की जेल और 1.10 लाख पाक‍िस्‍तानी रुपये का जुर्माना लगाने की सजा सुनाई थी। बाद में शरबत को तत्‍कालीन अशरफ गनी के नेतृत्‍व वाली अफगान‍िस्‍तान सरकार के हाथों सौंप द‍िया गया था।

 

Sharbat Gula. Image courtesy- Daily Mail Online.

 

इटली ने सुरक्ष‍ित पनाह दी- 
वर्तमान में ताल‍िबान शास‍ित अफगान‍िस्‍तान से यूरोपीय देश लोगों को न‍िकाल रहे हैं। इसी कड़ी में इटली सरकार शरबत गुला अफगान‍िस्‍तान से न‍िकालकर रोम ले गई है। जहां उन्‍हें सुरक्ष‍ित जीवन म‍िलने की पूरी उम्‍मीद है। मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार इटली सरकार ने कहा क‍ि शरबत गुला के मदद मांगने पर उन्‍हें अफगान‍िस्‍तान से न‍िकाला गया है।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *