Menu
blogid : 316 postid : 1394746

40 फीसदी लोगों को इस साल कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद, ग्लोबल सर्वे में कई अहम बातें सामने आईं

Rizwan Noor Khan

1 Sep, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने और इसे जड़ से खत्म करने के लिए दुनियाभर के विशेषज्ञ वैक्सीन विकसित करने में जुटे हुए हैं। इस बीच वैक्सीन और कोरोना महामारी को लेकर किए गए ग्लोबल सर्वे में सिर्फ 40 फीसदी लोगों को उम्मीद है कि कोरोना वैक्सीन इस साल आ जाएगी। सर्वे में कई अन्य अहम बातें भी सामने आई हैं।

Image courtesy : CNN

27 देशों के 20 हजार लोगों पर हुआ सर्वे
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक शोध संस्था इप्सॉस (Ipsos) ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के लिए 27 देशों में सर्वे किया। सर्वे में शामिल 20 हजार लोगों से कोरोना वैक्सीन बनने और इसके डोज लेने पर सवाल किए। 74 फीसदी वयस्क लोगों ने कहा कि अगर वैक्सीन आती है तो वह उसे लगवाना चाहेंगे।

चीन में वैक्सीन को लेकर सबसे ज्यादा उत्साह
चीन में सबसे ज्यादा 97 फीसदी लोगों ने वैक्सीन बनने पर सहमति जताई और टीका लगवाने के लिए हामी भरी। जबकि, सबसे कम रूस के 54 फीसदी लोगों ने ही वैक्सीन मामले पर रुचि दिखाई। बता दें कि चीन की 3 वैक्सीन ट्रायल के आखिरी फेज में हैं। जबकि, रूस की वैक्सीन पर पूरे ट्रायल नहीं करने पर आलोचना हुई है।

Image courtesy : AFP

अमेरिका के 33 फीसदी लोगों को मतलब नहीं
अमेरिका के 67 फीसदी लोगों ने कहा कि वह वैक्सीन आने के बाद उसे लगवाना चाहते हैं। जबकि, 33 फीसदी ने कम रुचि दिखाई या इंट्रेस्ट ही नहीं लिया। जबकि, ज्यादातर ने वैक्सीन के साइड इफेक्ट और इसके असर पर चिंता जाहिर की। सर्वे में शामिल विशेषज्ञों ने दुनिया की एक तिहाई आबादी को वैक्सीन की पर्याप्त खुराक मिलने को लेकर चिंता जताई।

Image courtesy : AFP

60 फीसदी लोगों को साइड इफेक्ट की चिंता
सर्वे में शामिल 40 फीसदी लोगों ने उम्मीद जताई कि इस साल वैक्सीन आ जाएगी। 60 फीसदी ऐसे लोग थे जिनके लिए वैक्सीन का साइड इफेक्ट सबसे बड़ी चिंता रही। गौरतलब है कि दुनियाभर में 170 से ज्यादा कैंडीडेट वैक्सीन बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। 7 वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के अंतिम फेज में हैं।…NEXT

 

Read More:  कोरोना के इलाज में फेल हुई दवा, ट्रायल्स में नहीं मिली सफलता

म्यूजियम से 132 करोड़ की पेंटिंग चोरी

भारत में 3 वैक्सीन पर हो रहा ट्रायल, एक फाइनल फेज में

रूस अक्टूबर में रजिस्टर करेगा दूसरी कोरोना वैक्सीन

आक्सीजन सपोर्ट पर हैं 2.62 फीसदी कोरोना मरीज

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *