Menu
blogid : 316 postid : 1393008

कोरोना से 3.50 लाख लोगों की मौत, अकेले अमेरिका में मरने वालों की संख्या 1 लाख के पार

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 27 May, 2020

 

कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ी महामारी बन चुका है। इस महामारी ने पूरी दुनिया के 3.50 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। सबसे ज्यादा हालत इक्वाडोर, ब्राजील की खराब है। यहां लोग सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं। अमेरिका के बाद ब्रिटेन, इटली, स्पेन और फ्रांस में सबसे ज्यादा लोगों की मौत कोरोना के कारण हुई है।

 

 

 

 

 

कोरोन बना सबसे बड़ी महामारी
कोरोना वायरस अब तक आई दुनिया की सबसे बड़ी महामारी बन चुकी है। जितनी मौतें कोरोना वायरस की वजह से हुुई हैं उतनी कभी किसी और बीमारी से नहीं हुईं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आंकड़े कई देश इस महामारी से बुरी तरह तबाही की ओर बढ़ रहे हैं। जबकि, कई देशों में कोरोना से मरने वालों के शव गलियों और सड़कों पर मिल रहे हैं। यहां तक कि शवों को दफनाने और रखने की जगहें भी कम पड़ गई हैं।

 

 

 

 

इक्वाडोर में भारी तनाव और प्रदर्शन
कोरोना वायरस की वजह से लैतिन अमेरिकी देश इक्वाडोर की हालत बेहद नाजुक है। यहां लगातार हो रही मौतों से लोगों में सरकार के खिलाफ गुस्सा है और वह सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। राजधानी क्वितो समेत दूसरे बड़े शहरों में कोरोना मरीजों के शव गलियों और सड़कों पर मिल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दिनों एक गली और सड़क से पुलिस ने 800 शव बरामद किए थे। सभी कोरोना की वजह से मरे थे।

 

 

 

 

ब्राजील की हालत गंभीर
सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों की संख्या के मामले में ब्राजील अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। पिछले कई दिनों से यहां बड़े स्तर पर नए केस सामने आ रहे हैं और मौतें हो रही हैं। यहां 24 घंटे में सर्वाधिक 11 हजार से भी ज्यादा नए केस मिल रहे हैं। जबकि मरने वालों की संख्या 24593 हो गई है। यहां के लोग प्रधानमंत्री बोलसोनारो पर कोरोना के मामले में ढीला रवैया अपनाने का आरोप लगाकर विरोध कर रहे हैं।

 

 

 

 

12 लाख लोगों की जिंदगी तबाह
जॉन हॉपकिंस की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया के करीब 12 लाख लोगों को प्रभावित कर चुका है। इसमें मरने वाले, नए संक्रमित और गंभीर हालत में पहुंचे मरीज शामिल हैं। इसमें से 3.52 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 5.70 लाख से ज्यादा लोग कोरोना के संक्रमण में जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं। वहीं, 53 हजार संक्रमित मरीज ऐसे हैं जो गंभीर हालत में हैं और हर पल उनकी जान को खतरा है।

 

 

 

 

अकेले अमेरिका में एक लाख मरे
सबसे ज्यादा मरने वालों लोगों में अकेले अमेरिका के 100572 लाख लोग हैं। ये लोग कोरोना की वजह से अपना दम तोड़ चुके हैं। worldometers के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मरने वाले लोग ब्रिटेन के हैं। ब्रिटेन में 37048 हजार लोग मर चुके हैं। जबकि, इटली में 32955 हजार, फ्रांस में 28530 हजार, स्पेन में 27117 हजार और ब्राजील में 24593 लोग अपनी जान गवां चुके हैं।..NEXT

 

 

 

Read More:

एक कब्र में दफनाए जा रहे कई शव, इस देश के लिए काल बना कोरोना

दुनिया के 12 देशों की सीमा लांघ नहीं पाया कोरोना, अब तक नहीं मिला एक भी मरीज

कोरोना से पहले इन दो वायरस ने मचाई थी तबाही, मरे थे हजारों लोग

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *