Menu
blogid : 316 postid : 780624

इस शादी में रिश्तेदार हैं, बाराती हैं, दुल्हन है लेकिन दुल्हा अजीब है

हमारी जिंदगी में हमारे बड़े-बुजुर्ग बहुत अहमियत रखते हैं, वे जानते हैं कि हमारे लिए क्या महत्वपूर्ण है व किस चीज से हमें खतरा हो सकता है. लेकिन कई ऐसी बातें हैं जिन्हें लेकर बुजुर्गों के दीमाग पर एक प्रश्नचिन्ह लग जाता है. तब ऐसा लगता है कि उनके दीमाग को किसी ने बंद कर दिया है व चाबी फेंक दी है. कुछ ऐसा ही हुआ है भारत के एक राज्य झारखंड के छोटे से गांव में जहां गांव के बड़े-बुजुर्गों का सम्मान रखते हुए क्या-क्या नहीं कर डाला इस लड़की ने.


girl marries stray dog



अंधविश्वास इसे कहते हैं


झारखंड के एक छोटे से गांव में मंगली मुंडा नाम की 18 वर्ष एक लड़की रहती है. गांव में ही रहने वाले एक बाबा का कहना है कि मंगली पर एक काला साया मंडरा रहा है जिससे उसका निजात पाना आनिवार्य है नहीं तो उसके परिवार वालों के लिए यह भयंकर साबित हो सकता है. इस दिक्कत के कारण मंगली की शादी में भी बाधा आ सकती है. बाबा ने मंगली पर बेकाबू हो रहे काले साए को हटाने का जो उपाय बताया है उसे सुन कोई भी ठहाके मारकर हंसने लगे.


marriage ceremony of girl with stray dog


Read More: जब एक मां को पता चला कि उसकी बेटी लेस्बियन है…….वीडियो में देखिए एक फैमिली की उलझन


कुत्ते से करा दी शादी


एक लड़की की कुत्ते से शादी करना अपने-आप में ही विचित्र बात है. गांव के बाबा का कहना है कि यदि मंगली की इस दिक्कत का उपाय निकाले बिना उसकी शादी कर दी गई तो उसके परिवार पर बहुत बड़ा संकट आ सकता है. इसका समाधान निकालते हुए बाबा ने कहा कि मंगली की शादी एक कुत्ते से कर दी जाए. बाबा के अनुसार बुरे भाग्य से जूझ रही मंगली की शादी कुत्ते से करते ही उसका भाग्य उज्जवल हो जाएगा और वो सभी दिक्कतों से दूर हो जाएगी.


girl with stray dog



धूमधाम से की शादी


मंगली के बुरे वक्त को दूर करने के लिए उसके पिता ने जल्द से जल्द उसका विवाह एक गली के कुत्ते ‘शेरू’ से करने का फैसला किया. यह विवाह कोई आम विवाह नहीं था बल्कि इसे बड़े ही धूमधाम से पूरे गांव के सामने किया गया. पूरे गाजे-बाजे के साथ शेरू का एक दुल्हे के रूप में स्वागत किया गया और उसे मंडप में बैठाया गया. शादी में हर रीति-रिवाज का पूरी तरह से ध्यान रखा गया. यदि आपको आंकड़े बताएं तो कम से कम 70 रिश्तेदारों ने मंगली के विवाह को देखा व वर-वधु को आशीर्वाद भी दिया.


villagers greeting dog as groom


Read More: एक अविश्वसनीय सच, मिलिए गर्भ धारण कर बच्चा पैदा करने वाले दुनिया के पहले पुरुष से


आमतौर पर गांव में होने वाले विवाह में जो खर्च किया जाता है ठीक उसी तरह से इस अजीबोगरीब शादी पर भी खर्च किया गया. गांव वालों का कहना है कि ऐसी शादी पर जितने मन से काम किया जाए उतनी ही जल्दी काले साए से मुक्ति पाई जा सकती है.


यह ऐसी पहली शादी नहीं है


जी हां, झारखंड के इस गांव में आपको आमतौर पर इस तरह का अंधविश्वास देखने को मिल जाएगा. यहां आएदिन नाबालिग लड़कियों को भूत-प्रेत का हवाला देते हुए गली के कुत्ते के साथ उनकी शादी कर दी जाती है. हैरत की बात यह है कि ऐसी शादियों में कोई भी उदास नहीं होता, बल्कि सब खुशी से शादी में आते हैं. गांव के लोग मानते हैं कि इस तरह के विवाह लड़की के अच्छे के लिए ही किया जा रहा है.


girl and stray dog marriage



शादी के बाद


भारत में एक तरह का रिवाज है कि शादी के बाद लड़की को लड़के के साथ उसके घर में ही रहना होता है, तो यहां भी ऐसा ही होगा बस फर्क इतना है कि यहां मंगली शेरू को अपना पति मानते हुए अगले कुछ महीनों तक उसकी सेवा करेगी. उसे उसको एक पालतू जानवर की तरह रखना होगा व उसका पूरा-पूरा ध्यान भी रखना होगा.


girl and stray dog



भारत के हर कोने में कुछ न कुछ विचित्र घटना आएदिन घटती रहती है. कभी-कभी इस बात को पचाना मुश्किल हो जाता है कि हम ऐसे देश में रह रहे हैं जहां एक ओर हमारे प्रधानमंत्री उच्च तकनीक व रफ्तार की बाते करते हैं, वहीं दूसरी ओर जगह-जगह पर इस तरह का अंधविश्वास व दकियानूसी बाते हमे हजारों साल पीछे ढकेलती है.


Read More: शादी के गाउन में सिलाकर बच्चे को जमीन पर घंटों घसीटा, क्या एक मां ऐसी भी हो सकती है?


इस 2 मिनट के वीडियो को देखकर आप भी उस औरत का दर्द समझ जाएंगे जो कभी ‘मां’ नहीं बन सकती


यह चमत्कार है या पागलपन, 9 माह के गर्भ के साथ इस महिला ने जो किया उसे देख दुनिया हैरान है

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *