Menu
blogid : 316 postid : 851183

एक लड़की जो कभी बड़ी नहीं हुई… इस मासूस सी सूरत को देख आप भी खा जाएंगे धोखा

हम रोजाना फलां-फलां तरह की बीमारियों के बारे में सुनते हैं, लेकिन चीन देश की जेंग यूशन जिस बीमारी से पीड़ित है, उसके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना हो. यह एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से व्यक्ति का शारीरिक विकास अचानक से रुक जाता है.


Girl Aged 20 Looks 7 Because Of Life Begging While Ill


जेंग यूशन की उम्र 20 वर्ष है. जी हां, चौकिये मत… यह सच में 20 वर्ष की है. आपको यह मजाक लग रहा होगा कि महज 7 से 9 साल उम्र की बच्ची जैसी दिखने वाली इस लड़की की उम्र 20 वर्ष कैसे हो सकता है. दरअसल जेंग को एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से उसके शरीर के हार्मोन्स का विकास बिलकुल ही खत्म हो गया है.


जेंग का जन्म जून, 1994 में चीन के हुज़ू क्षेत्र में हुआ. जेंग का कहना है कि वो केवल 7 वर्ष की थी जब उसके पीयूषिका-ग्रंथि जिसे हम पिट्यूट्री ग्लैंड कहते हैं, उसमें एक प्रकार का ट्यूमर बन गया. जिसके बाद डॉक्टरों ने बताया कि अब उसके शरीर का विकास रुक जाएगा.


विशेषज्ञों की मानें तो हमारे शरीर में पिट्यूट्री ग्लैंड हमारी नाक के बिलकुल पीछे और दीमाग से नीचे होता है. यह मटर के दाने के समान होता है लेकिन इसका हमारे शरीर में एक अहम भूमिका होती है. यह पिट्यूट्री ग्लैंड हमारे शरीर में मौजूद रक्त स्रावों तक हार्मोन पहुंचाती है. विशेषज्ञ मानते हैं कि यदि पिट्यूट्री ग्लैंड के ऊपर ट्यूमर बन जाए या यह किसी भी प्रकार से यह काम करना बंद कर दे, तो हमारे शरीर का विकास रुक जाता है.


Read: आंसू की जगह आंख से निकलता है खून, सिरदर्द बना हुआ है इस बीमारी का इलाज ढूंढना


Girl Aged 20 Looks 7 Because Of Life Begging While Ill


हालांकि पिट्यूट्री ग्लैंड के काम ना कर पाने जैसी बीमारी की संभावना काफी कम होता है, खासतौर पर इस पर ट्यूमर हो जाने जैसी बात काफी असामान्य है. जिस पर कई बार विश्वास कर पाना तक मुश्किल हो जाता है. लेकिन यह जेंग की बुरी किस्मत ही समझें कि वह इस बीमारी की शिकार हो गई.


जेंग की बीमारी का आभास होने पर डॉक्टरों ने इलाज का सुझाव दिया जो चीन में मौजूद नहीं है. इसके लिए चीन से बाहर निकलकर लाखों रुपया खर्च करना होगा, जो गरीब परिवार में जन्मी जेंग के लिए असंभव है.


एक तरफ बीमारी से लड़ती जेंग़ किसी तरह से अपनी जिंदगी व्यतीत कर रही थी कि उसके माता-पिता का तालाक हो गया. जिसके बाद जेंग अपने पिता युल वेई के साथ रहने लगी. कुछ समय बाद जेंग के पिता भी काफी बीमार रहने लगे. अब अपना पेट भरने के लिए बच्चे जैसी दिखने वाली जेंग शारीरिक आकृति का फायदा उठाकर लोगों से भीख मांगने लगी.


Read: ऑपरेशन के बाद उसे बस यही खुशी थी कि अब फाइनली वो अपनी पत्नी के नजदीक जा पाएगा…


Girl Aged 20 Looks 7 Because Of Life Begging While Ill


यह संघर्ष भी काफी ना था कि वर्ष 2013 में जेंग के पिता की मृत्यु हो गई. पिता के जाने के बाद भी जेंग ने भीख मांगना चालू रखा. एक दिन एक चीनी जोड़े ने उसे देखा, जिनकी पहले से ही दो बेटियां हैं, उन्हें जेंग का भीख मांगना अच्छा न लगा. जेंग से बात करने पर उन्हें पता चला कि वह कोई बच्ची नहीं बल्कि 19 साल की लड़की है.


कुछ और जानने पर उन्हें पता लगा कि जेंग को जल्द से जल्द इलाज की जरूरत है, नहीं तो उसे सारी जिंदगी ऐसे ही रहना होगा. जेंग के नए पिता गौऊ लियू उसका इलाज करने के लिए विभिन्न डॉक्टरों और विशेषज्ञों की मदद मांगने में लगे हैं. उनका कहना है कि वे जेंग को ठीक करने में पूरी जान लगा देंगे. फिलहाल जेंग अपने नए परिवार के साथ ही रहती है और उसका कहना है कि वह बेहद खुश है. Next….


Read more:

परियों की कहानी सुनने की उम्र में वो मासूम अपने जीवन की सबसे बड़ी लड़ाई लड़ते हुए दुनिया को अलविदा कह गई, जानिए मासूम लॉरिन की मार्मिक कहानी


क्यों बन गया यह बच्चा सारी दुनिया का दुलारा जिसके लालन पालन के लिए मिले लाखों डॉलर


ना उड़ाया मजाक, ना दिया एक-दो का सिक्का, सीधे बना दिया भिखारी से टॉफी बाबा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *