Menu
blogid : 316 postid : 1391432

साल 2020 में जनवरी से दिसंबर तक सेहतमंद रहने के 12 तरीके, WHO का चार्ट वायरल

Rizwan Noor Khan

31 Dec, 2019

नया साल शुरू होने में अब कुछ घंटे ही शेष रह गए हैं। नए साल में लोग नए नए संकल्‍प लेकर उनपर काम करना शुरू कर देंगे। हर किसी के लिए पूरे साल सेहतमंद रहना सबसे बड़ी चुनौती है। सेहत की इस चुनौती से निपटने के लिए WHO ने 12 तरीके सुझाए हैं। इन तरीकों को हर माह के हिसाब से बनाया गया है।

 

 

 

 

जनवरी में हेल्‍दी डाइट
डब्‍ल्‍यूएचओ ने लोगों की सेहत को ध्‍यान में रखते हुए नए साल पर अगले 12 महीनों के लिए हेल्‍दी टिप्‍स का चार्ट तैयार किया है। इस चार्ट के मुताबिक जनवरी में पौष्टिक आहार को महत्‍व दिया गया है। चार्ट के जरिए बताया गया है कि साल की शुरुआत ठंड से होती है और इस मौसम में पाचन क्रिया दुरुस्‍त आमतौर पर दुरुस्‍त रहती है।

 

 

 

Image

 

 

 

फरवरी में फिजिकली एक्टिव
चार्ट के अनुसार फरवरी में फिजिकल एक्टिविटी को प्रमुखता दी गई है। आमतौर पर फरवरी में ठंड में कमी आ जाती है और मौसम गुलाबी हो जाती है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए शरीर को खेल, जिम, या एथलेटिक्‍स एक्टिविटी के जरिए सक्रिय रखना चाहिए। मार्च में वैक्‍सीनेशन कराने का सुझाव दिया गया है।

 

 

 

अप्रैल में नशा त्‍याग
साल के चौथे महीने यानी अप्रैल में किसी भी तरीके के नशे, तंबाकू आदि से तौबा करने की बात कही गई है। मई महीने में पांचवां टिप्‍स दिया गया है। इस टिप्‍स में अल्‍कोहल की मात्रा कम करने का सुझाव दिया गया है। जून में 6ठे टिप्‍स के तौर पर तनाव से दूरी बनाने की सलाह दी गई है। इससे आपके फिजिकल और मेंटल हेल्‍थ को फायदा मिलेगा।

 

 

 

View this post on Instagram

#HappyNewYear2020 Do you have healthy resolutions? Here are 12 tips to be healthy in 2⃣0⃣2⃣0⃣.

A post shared by World Health Organization (@who) on

 

 

अक्‍टूबर में सेफ सेक्‍स
जुलाई में गुड हाइजीन को प्र‍ैक्टिस में रखने की बात कही गई है। अगस्‍त और सितंबर में सुरक्षित वाहन चलाने की बात है। इसके तहत सीट बेल्‍ट और हेलमेट पहनने का सुझाव दिया गया है। अक्‍टूबर माह के लिए सुरक्षित सेक्‍स की सलाह है। नवंबर में मेडिकल चेकअप कराने और दिसंबर में ब्रेस्‍टफीडिंग को बढ़ावा देने का सुझाव है। WHO के मुताबिक 12 महीनों के लिए इन सुझावों पर अमल करने से स्‍वास्‍थ्‍य चुस्‍त और दुरुस्‍त हो जाएगा।…Next

 

 

 

Read More:

सलमान खान ने जूठे बर्तन धोये और गंदा टॉयलेट साफ किया तो कलाकार शर्म से जोड़ने लगे हाथ

क्रिसमस आईलैंड से अचानक निकल पड़े 4 करोड़ लाल केकड़े, यातायात हुआ ठप

हैंगओवर की दवा बनाने के लिए 1338 दुर्लभ काले गेंडों का शिकार, तस्‍करी से दुनियाभर में खलबली

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *