Menu
blogid : 316 postid : 1397069

कोरोना पॉजिटिव 8 शेर तेजी से रिकवर हो रहे, पहले भी ठीक हो चुके हैं संक्रमित एनीमल्स

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 12 May, 2021

कोरोना महामारी से ह्यूमन ही नहीं एनीमल भी परेशान हैं। बीते दिनों कोरोना की चपेट में आए 8 एशियाई शेर अब तेजी से ठीक हो रहे हैं। इससे पहले भी दुनियाभर में कुछ एनीमल्‍स के कोरोना पॉजिटिव होने के मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका में कोरोना संक्रमित मिले गोरल्‍ला पूरी तरह रिकवर हो चुके हैं।

हैदराबाद जूलॉजिकल पार्क में 8 शेर मिले थे पॉजिटिव
हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में 8 एशियाई शेरों को बीते 24 अप्रैल को अस्‍वस्‍थ पाया गया था। जू-प्रशासन ने शेरों में बुखार जैसे लक्षण सामने आने पर लार के नमूने से जांच की गई थी। सभी 8 शेरों को कोरोना की वजह से अस्‍वस्‍थ होने की पुष्टि की गई थी। इसके बाद से जू प्रशासन की मेडिकल टीम और अन्‍य एक्‍सपर्ट शेरों की की देखभाल कर रहे हैं।

तेजी से कोरोना को हराकर रिकवर हो रहे शेर
रिपोर्ट के मुताबिक सभी शेर तेजी से कोरोना वायरस से रिकवर हो रहे हैं। वह अच्‍छे से भोजन कर रहे हैं और पहले जैसी दिनचर्या चल रही है। मेडिकल टीम ने सभी शेरों को आईसोलेशन में रखा है ताकि जू अन्‍य जानवर संक्रमण से बचे रहें। शेरों के स्‍वास्‍थ्‍य में बेहतरी देखी जा रही है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। इसके तहत 90 फीसदी जू कर्मचारियों कोरोना के टीके लगाए जा चुके हैं।

जनवरी कोरोना से ठीक हो चुके 9 गोरिल्‍ला
अमेरिका के कै‍लीफोर्निया स्थित सैन डिएगो जू सफारी पार्क में 12 जनवरी को 9 गोरिल्‍ला का ग्रुप कोरोना पॉजिटिव मिला था। उनमें भी खांसने-छींकने और हल्‍के बुखार के लक्षण सामने आए थे। 1 महीने की मेडिकल निगरानी के बाद सभी गोरिल्‍ला को पूरी तरह रिकवर कर लिया गया था। मार्च के पहले सप्‍ताह में सभी गोरिल्‍ला को कोरोना वैक्‍सीन भी लगाई जा चुकी है। जू के मुताबिक सभी गोरिल्‍ला पूरी तरह से स्‍वस्‍थ होकर अपने बाड़ों में लौट चुके हैं।

कुत्‍ता-बिल्‍ली, मिंक और गोरिल्‍ला हो चुके हैं संक्रमित
दुनियाभर में एनीमल्‍स के कोरोना पॉजिटिव होने के कई मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका में गोरिल्‍ला पॉजिटिव हो चुके हैं। जबकि, स्‍पेन और डेनमार्क में मिंक एनीमल कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। संक्रमण रोकने के लिए बीते साल लाखों मिंक को दफना दिया गया था। वहीं, कुत्‍ता और बिल्‍ली के भी संक्रमित होने के कुछ मामले सामने आ चुके हैं।

 

 

ये भी पढ़ें – 

10 दिन में रिकॉर्ड 30 लाख से ज्यादा कोरोना मरीज रिकवर

हॉलीवुड सुपरहीरो फिल्मों की रिलीज डेट फाइनल, हिंदी में इस दिन देखें

कोरोना वैक्सीन चोरी के बाद ऑक्सीजन से भरा टैंकर गायब

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *