Menu
blogid : 316 postid : 1394691

म्यूजियम से 132 करोड़ की पेंटिंग चोरी, 17वीं शताब्दी की मास्टरपीस को तीसरी बार ले उड़े चोर

Rizwan Noor Khan

28 Aug, 2020

डच स्वर्णिम युग की बेशकीमती पेंटिंग एक बार फिर शातिर चोरों के हत्थे लग गई है। आधुनिक संसाधनों से लैस म्यूजियम के अंदर रखी इस पेंटिंग को चोरी करने की यह तीसरी घटना है। दो बार इसे चोरों के हाथों से वापिस हासिल किया जा चुका है। लेकिन, तीसरी बार फिर से चोरी होने पर हड़कंप मच गया है। खास बात ये है कि इस घटना से मार्च में भी अनमोल और ऐतिहासिक पेंटिंग चोरी हो चुकी है।

Image courtesy : Al Jazeera

नीदरलैंड के म्यूजियम से चोरी हो गई मास्टरपीस
अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में मशहूर डच पेंटर फ्रेंस हाल्स की 17वीं शताब्दी में बनाई गई ‘टू लाफिंग ब्वॉयज’ पेंटिंग नीदरलैंड के म्यूजियम से चोरी कर लिया गया है। स्थानीय पुलिस ने ऐतिहासिक कलाकृति के चोरी होने की पुष्टि की है। विशेषज्ञों के अनुसार पेंटिंग की कीमत 18 मिलियन डॉलर (करीब 132 करोड़ भारतीय रुपये) आंकी गई है।

म्यूजियम का सायरन बजने पर चोरी का पता चला
रिपोर्ट के मुताबिक नीदरलैंड के चर्चित शहर उत्रेच में की होफ्जे वान अरडेन म्यूजियम में फ्रेंस हाल्स की पेंटिंग को कई साल पहले लाकर रखा गया था। 27 अगस्त की सुबह करीब 3 बजे म्यूजियम में अवैध तरीके से प्रवेश करने और किसी वस्तु को चोरी करने का सायरन बजा था। मौके पर पहुंचे म्यूजियम कर्मचारियों को पेंटिंग गायब मिली, जिसके बाद चोरी का मामला दर्ज किया गया।

कोरोना के कारण बंद म्यूजियम में चोरों ने लगा दी सेंध
कोरोना महामारी के चलते मार्च से बंद म्यूजियम में चोरों ने पीछे के हिस्से से प्रवेश किया और पेंटिंग निकालकर भागने में कामयाब हो गए। चोरों ने वापस जाते समय पीछे का दरवाजा भी लॉक कर दिया ताकी कोई उनका सुराग न लगा सके। सीसीटीवी फुटेज, फोरेसिंक टीम और पेंटिंग एक्सपर्ट की मदद से घटना के खुलासे की कोशिश की जा रही है।

मास्टरपीस पेंटिंग में हंस रहे हैं दो लड़के
फ्रेंस हाल्स की इस महंगी पेंटिंग में दो लड़कों को हंसते दिखाया गया है। एक छोटा लड़का है और दूसरा बड़ा है। बड़े लड़के के हाथ में बियर का मग है और उसके पीछे छोटा लड़का खड़ा है। दोनों हंस रहे हैं। इस पेंटिंग को दुनियाभर के कलाप्रेमी मास्टरपीस मानते हैं।

2011 में चोरी होने के बरामद की गई पेंटिंग के साथ स्थानीय अधिकारी। Image courtesy : Al Jazeera

दो बार पहले भी चोरी हो चुकी है बेशकीमती पेंटिंग
रिपोर्ट के अनुसार ‘टू लाफिंग ब्वॉयज’ पेंटिंग को इससे पहले भी दो बार चोरी किया जा चुका है। सबसे पहली बार इसे 1988 में चोरी किया गया था। तब इसे 3 साल बाद बरामद किया जा सका था। दूसरी बार इस पेंटिंग को 2011 में चोरी किया गया। तब पुलिस ने इस पेंटिंग को 6 महीने में ही बरामद कर लिया था।


मार्च में चोरी हुई थी वेन गॉग की मास्टरपीस

कोरोना के कारण मार्च से नीदरलैंड के तमाम म्यूजियम बंद हैं। कर्मचारियों की कमी और भीड़ नहीं होने का फायदा चोर उठा रहे हैं। होफ्जे वान अरडेन म्यूजियम में चोरी से पहले यहां की दूसरी म्यूजियम सिंगर लारेन म्यूजियम से मार्च में वैन गॉग पेंटिंग स्प्रिंग गार्डन को चोरी किया गया था। इसे मशहूर पेंटर विन्सेंट वेन गॉग ने 1884 में बनाया था। पुलिस अब तक पेंटिंग की तलाश कर रही है।..NEXT

 

Read More:  होम आइसोलेशन पर नई गाइडलाइन जारी, 4 बिंदुओं पर विशेष फोकस, जरूर जान लें

भारत में 3 वैक्सीन पर हो रहा ट्रायल, एक फाइनल फेज में, जानें दुनियाभर में कितनी वैक्सीन पर हो रहा काम

रूस अक्टूबर में रजिस्टर करेगा दूसरी कोरोना वैक्सीन

आक्सीजन सपोर्ट पर हैं 2.62 फीसदी कोरोना मरीज, जानिए कितने पेशेंट आईसीयू में और कितने वेंटीलेटर पर

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *