Menu
blogid : 316 postid : 1389372

अब DTC बस के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार, मोबाइल बता देगा आने का सही समय

अगर आप डीटीसी बस से सफर करते हैं, तो यह खबर आपको राहत पहुंचाएगी। अब आपको बस का लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्‍योंकि अपने मोबाइल से पता कर सकेंगे कि बस आपके स्‍टॉप पर कब तक पहुंचेगी। इसके लिए दिल्‍ली ट्रांसपोर्ट कमीशन (DTC) एक ऐप डेवलप कर रहा है, जो बस से जुड़ी कई जानकारियां आपको देगा। आइये आपको इसके बारे में विस्‍तार से बताते हैं।

 

 

ऐप से मिलेंगी ये सुविधाएं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीटीसी जो मोबाइल ऐप डेवलप कर रहा है, उसके जरिये यात्रियों को बस मिलने का समय, बस स्टॉप तक पहुंचने में कितना वक्त लगेगा जैसी सभी जानकारियां मिलेंगी। बताया जा रहा है कि इस ऐप का उद्देश्य बस ऑपरेटरों की जवाबदेही तय करना और यात्रियों को बेहतर सुविधा व संतुष्टि देना है। फिलहाल डीटीसी बसों में जीपीएस डिवाइस है, लेकिन ज्‍यादातर डिवाइस ठीक तरह से काम नहीं करते। डीटीसी की कोशिश है कि जीपीएस बेस्ड ट्रैकिंग सिस्टम विकसित किया जाए, ताकि सभी बसों की सही लोकेशन और उनकी गतिविधि पर नजर रखी जा सके। साथ ही यात्रियों को भी बसों से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी।

 

 

मेट्रो अभी भी अधिक विश्‍वसनीय साधन

खबरों की मानें, तो डीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि बसों की तुलना में दिल्ली मेट्रो को अभी भी अधिक विश्वसनीय साधन माना जाता है। इसकी वजह यह है कि मेट्रो समय पर चलती है और यात्रियों को ट्रेन के आने-जाने का सही समय पता होता है। अगर डीटीसी बसों में भी यही सुविधा रहेगी, तो लोगों के लिए यह एक ज्यादा भरोसेमंद पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस साबित होगी।

 

 

एसएमएस से भी मिलेगी जानकारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीटीसी ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। ऐप डेवलप करने के लिए एक आईटी कंपनी को नियुक्त किया जाएगा। डीटीसी अधिकारी का कहना है कि ऐप एंड्रॉयड, विंडोज और आईओएस पर उपलब्ध रहेगा। अगर किसी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन नहीं है, तो एसएमएस के माध्‍यम से भी बसों के बारे में सूचना मिल सकती है। ऐप के जरिये यात्रियों को बसों के आने का समय, स्टॉप तक पहुंचने में कितना और वक्त लगेगा की जानकारी मिलेगी। साथ ही अगर कोई यात्री किसी स्थान विशेष का नाम टाइप करेगा, तो उसे उस स्टॉप से अगली तीन बसों की जानकारी मिलेगी…Next

 

Read More:

इन 5 जजों के खिलाफ भी लाया गया महाभियोग, कुछ को छोड़ना पड़ा पद

आयरन मैन से बाहुबली तक, इन 5 सुपरहीरोज को TV के कलाकारों ने दी हिंदी में आवाज

मायावती ने उपचुनावों में सपा से दूरी बनाकर चला बड़ा सियासी दांव!

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *