Menu
blogid : 316 postid : 1389664

चक्रवाती तूफान ‘सागर’ का खतरा, 7 राज्यों में तेज आंधी का अलर्ट

Shilpi Singh

18 May, 2018

देश के हिस्स में पिछल कुछ हफ्तों से धूल भरी आंधी और तूफान आ रहे हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने एक बार फिर से चक्रवाती तूफान ‘सागर’ को लेकर अर्लट कर दिया है। मैसम विभाग ने अपनी जानकारी में बताय की, अरब सागर के बीच में यमन के पास ‘गल्फ अॅाफ एडन’ में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसकी पहचान चक्रवाती तूफान ‘सागर’ के रूप में की जा रही है। यह तूफान अगले 12 घंटे में पश्चिम की ओर बढ़ेगा। वहीं अगले 24 घंटे में यह पश्चिम-दक्षिणपश्चिम की ओर बढ़ेगा। जिसके कारण 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और बारिश होने की भी आशंका है।

 

 

 

चक्रवाती तूफान सागर का है खतरा

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘सागर’ के संबंध में तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप को आज अलर्ट जारी किया है। चक्रवाती तूफान यमन के अदन शहर से करीब 390 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और सोकोत्रा द्वीप समूह से 560 किलोमीटर पश्चिमी-उत्तर पश्चिम में अदन की खाड़ी के ऊपर केंद्रित है। मौसम विभाग की एडवाइजरी में कहा गया है कि अगले 12 घंटों में इसके थोड़ा मजबूत होने की संभावनाएं हैं।

 

 

मछुआरे अगले 48 घंटों अरब सागर से रहें दूर

मौसम के खराब होने के कारण कहा गया है कि मछुआरे अगले 48 घंटों के दौरान अदन की खाड़ी और पश्चिमी मध्य और दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों में न जाएं। 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहीं तूफानी हवाएं 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच रही हैं।

 

 

7 राज्यों में अगले 3 दिनों में आंधी-तूफान की संभावना

चक्रवात के कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, दिल्ली, उसके आसपास, पश्चिमी यूपी में अगले तीन दिनों में आंधी-तूफान आने की संभावना है। हालांकि इससे गुजरात का तटीय हिस्सा ज्यादा प्रभावित नहीं होगा। चक्रवात को देखते हुए एेहतियातन राज्य के सभी बंदरगाहों पर नंबर दो सिग्नल की चेतावनी जारी की गई है।

 

 

उत्तर भारत में भी तेज आंधी का अलर्ट

बीती रात दिल्ली एनसीआर में फिर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। इसके बाद आज मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाबा और राजस्थान समेत बीस राज्यों में दो दिन तक तेज आंधी का अलर्ट जारी किया है।आपको बता दें कि बीते 15 दिनों में भारत के कई राज्यो में आए भयंकर तूफान से जानमाल का भारी नुकसान हुआ है।…Next

 

 

Read More:

दूसरे बैंक का ATM यूज करना पड़ सकता है महंगा, जानें क्‍या है वजह

कैश की किल्लत से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से मिल सकती है राहत

गाड़ियों पर छाए सिंदूरी हनुमान के स्टीकर, जानें क्या है राज!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *