Menu
blogid : 316 postid : 1395479

खतरनाक हो सकता है चक्रवाती तूफान निवार, हजारों लोगों के प्रभावित होने का खतरा

Rizwan Noor Khan

24 Nov, 2020

तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान निवार की दस्तक को देखते हुए इलाके को खाली करा लिया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक तूफान कल सुबह यानी 25 नवंबर को खतरनाक रूप ले सकता है। चक्रवाती तूफान के कहर से हजारों लोग प्रभावित होने के खतरा है। ऐसे में तमिलनाडु में लोकल ट्रेनों का आवागमन रोक दिया गया है और राज्य में बुधवार को सार्वजनिक छुट्टी घोषित कर दी गई है।

बारिश से सड़कें डूबीं
बंगाल की खाड़ी से दबाव के चलते उठा तूफान तेजी से तमिलनाडु के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। तूफान के चलते राज्य में तेज बारिश और हवाएं चल रही हैं। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक तमिनाडु में कई जगहों पर 7-9 सेंटी मीटर तक बारिश दर्ज की गई। सड़कें और गलियां बारिश के पानी में डूब गई हैं। चक्रवाती तूफान के बुधवार को खतरनाक रूप लेने की बात कही जा रही है।

Rainfall in Chennai. ANI

अगले 12 घंटे में टकराएगा तूफान
IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने एएनआई को बताया कि निवार तूफान अगले 12 घंटे के लिए पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर गति करते हुए तमिलनाडु और पुडुचेरी तट को कराइकल और महाबलीपुरम के बीच पार करेगा। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि बुधवार को चक्रवाती तूफान निवार तमिलनाडु के तटीय इलाकों से टकराएगा।

IMD DG Dr. Mrutyunjay Mohapatra. ANI

सुबह खतरनाक रूप ले सकता है निवार
मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि कल सुबह (बुधवार) निवार एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलेगा। इसकी गति 120-130 किमी से 140 किमी प्रति घंटा बढ़ने की आशंका है। उन्होंने कहा कि 26 तारीख को चक्रवात तूफान आंध्र प्रदेश में तबाही मचा सकता है। इसके लिए राज्य स्थित रायलसीमा को रेड वार्निंग जारी कर दी गई है।

लोकल ट्रेन सेवा बंद, सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान
तूफान के कहर से लोगों को बचाने के लिए उन्हें सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है। बुधवार को चक्रवाती तूफान को देखते हुए तमिलनाडु में लोकल ट्रेन सेवा बंद कर दी गई है। लोगों को अपने घरों में सुरक्षित रहने को कहा गया है। इसके साथ राज्य में सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया गया है।

एनडीआरएफ की 30 टीमें तैनात
एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि बचाव एवं राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ की 30 टीमें ​तमिलनाडु और पुड्डूचेरी में तैनात की गई हैं। उन्होंने बताया कि 12 टीमों को तमिलनाडु के तटीय इलाकों में, 2 टीम पुड्डूचेरी, 1 टीम को कराइकल, 3 टीम नेल्लोर, 1 टीम चित्तूर, 3 टीम वाइजैग तैनात की गई हैं। कुल 30 में से 8 टीमों को स्टैंडबॉय पर रखा गया है।…NEXT

 

Read More: भारत बायोटेक और मॉडर्ना की वैकसीन सफलता की ओर

फरवरी में कोरोना वैक्सीन लांच करने की तैयारी में आईसीएमआर

भारत की मदद से 150 देश कोरोना संक्रमण थामने में कामयाब

आंटी कहे जाने पर भड़की महिला ने मचाया बवाल

बाबा का ढाबा के आरोपों पर क्या बोले गौरव वासन

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *