Menu
blogid : 316 postid : 1396774

Covid-19 Outbreak: दिल्‍ली, यूपी-बिहार में नियम और सख्‍त हुए, पंजाब में कक्षा 1 से 11वीं तक के बच्‍चे प्रमोट होंगे

Rizwan Noor Khan

15 Apr, 2021

कोरोना महामारी को काबू करने के लिए राज्‍य सरकारों ने नियम और भी सख्‍त कर दिए हैं। दिल्‍ली में वीकेंड पर लॉकडाउन रहेगा तो यूपी के कई जिलों में कर्फ्यू की टाइमिंग बढ़ा दी गई है। इसके अलावा 20 मई तक हाईस्‍कूल और इंटर की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी गई हैं। जबकि, पंजाब में कक्षा 1 से 11वीं तक के बच्‍चों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

दिल्‍ली में वीकेंड कर्फ्यू, मॉल, जिम बंद
दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वीकेंड पर कर्फ्यू रहेगा। उन्‍होंने कहा कि अस्पतालों में बेड की कमी नहीं है। दिल्ली में अभी 5,000 से ज़्यादा बेड खाली हैं। उन्‍होंने कहा कि हम जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और शादियों के लिए कर्फ्यू पास देंगे। मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम को बंद होंगे। सिनेमा हॉल 30% क्षमता पर चल सकते हैं। रेस्टोरेंट में अब बैठ कर खाने की इजाजत नहीं होगी, केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी।

यूपी में कर्फ्यू का समय बढ़ा, परीक्षाएं स्‍थगित
उत्‍तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा ने कर्फ्यू की टाइमिंग बढ़ा दी है। एएनआई के अनुसार उप मुख्‍यमंत्री ने कहा कि लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, गोरखपुर, झांसी, बरेली और बलिया में रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगेगा। उन्‍होंने कहा कि
हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 20 मई तक स्थगित की गई है। मई के पहले सप्ताह में फैसला किया जाएगा कि परीक्षा करानी है या अन्य विकल्पों पर विचार करना है। विश्वविद्यालय और महाविद्यालय की परीक्षा 15 मई तक स्थगित की गई हैं।

हरियाणा में परीक्षा रद्द, बिहार में टेस्टिंग बढ़ी
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने एएनआई को बताया कि CBSE की कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है और इसका परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिया जाएगा। 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है। वहीं, बिहार में तेजी से बढ़ रहे कोरोना पर बोलते हुए बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि हमने टेस्टिंग बढ़ाई है। पटना के NMCH और गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाने का फैसला हुआ है।

पंजाब में 1 से 11वीं तक विद्यार्थी प्रमोट होंगे
पंजाब के शिक्षामंत्री विजय इंद्र सिंगला ने कहा कि कोरोना स्थिति को ध्यान में रखकर पंजाब सरकार ने कक्षा-1 से कक्षा-11 तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है, जिसमें सभी बोर्ड और नॉन बोर्ड कक्षाएं शामिल हैं। कक्षा-12 का फैसला CBSE द्वारा समीक्षा के बाद लिया जाएगा। पंजाब में पिछले 15 दिनों में कोरोना संक्रमण ने अचानक से तेजी पकड़ ली है।

महाराष्‍ट्र में इंजेक्‍शन नहीं मिलने पर प्रदर्शन
महाराष्‍ट्र में पुणे के एक अस्‍पताल में रेमेडसिविर इंजेक्‍शन नहीं मिलने पर अस्‍पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों ने जिला कलेक्‍टर के यहां प्रदर्शन किया। पुणे के एडिशनल कलेक्टर विजय देशमुख ने एएनआई को बताया कि हमारे यहां क़रीब 45,000 इंजेक्शन की मांग है, हम इंजेक्शन का स्टॉक बराबर बांट रहे हैं। चार-पांच दिन में हालात ठीक हो जाएंगे। कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक सिर्फ गंभीर मरीज़ों को ही रेमडेसिविर देना है, प्रोटोकॉल के हिसाब से ज़्यादा मांग हो रही है।

 

00

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *