Menu
blogid : 316 postid : 1391735

दुनिया के लिए कहर बन चुके कोरोना वायरस पर नया खुलासा, रिपोर्ट देख चौंक गए चीनी विशेषज्ञ

Rizwan Noor Khan

19 Feb, 2020

Coronavirus Latest Update : चीन समेत पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बन चुका कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। चीन के चिकित्‍सा विज्ञानियों ने इस खतरनाक वायरस को लेकर नया खुलासा किया है। ताजा रिपोर्ट आने के बाद से चीन के हुबेई, वुहान समेत सभी संक्रमित इलाकों में सतर्कता और बढ़ा दी गई है। नए आंकड़ों पर WHO ने गहरी चिंता जताई है।

 

 

 

 

नहीं थम रहा कोरोना वायरस का कहर
पिछले कई महीनों से चीन में लोगों की जान का दुश्‍मन बना कोरोना वायरस दर्जन भर से अधिक देशों में फैल चुका है। सीएनएन के अनुसार अब तक 72 हजार संक्रमित मरीजों की पुष्टि की जा चुकी है। जबकि, काफी संख्‍या में संदिग्‍ध लोगों को भी निगरानी में रखा गया है। कोरोना वायरस के कारण चीन में अब तक 1800 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

 

 

 

 

नए खुलासे से विशेषज्ञों की चिंता बढ़ी
विश्‍व समुदाय के लिए चिंता का सबब बने कोरोना वायरस को लेकर चीन ने वायरस पर स्‍टडी के बाद रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार 72314 मरीज इस वायरस की चपेट में हैं। इनमें से पूरी तरह चपेट में आ चुके 44672 मरीजों का उच्‍चस्‍तर पर उपचार किया जा रहा है। वहीं, 10567 मरीजों को ठीक करने की बात कही गई है। जबकि, 16186 संदिग्‍ध मरीज भी निगरानी में रखे गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार निगरानी में रखे गए अन्‍य 889 मरीजों में वायरस नहीं मिला है।

 

 

 

 

सबसे तेज फैलने वाला वायरस बना कोरोना
सीनएनएन के मुताबिक चीनी विशेषज्ञों ने रिपोर्ट में खुलासा किया है कि कोरोना वायरस 2003 में फैले सार्स वायरस और मर्स वायरस से कहीं अधिक तेजी से संक्रमित करने वाला वायरस है। कोरोना वायरस के फैलने की गति बहुत तेज है। इस रिपोर्ट के आंकड़े देखकर विशेषज्ञ चिंतित हैं। हालांकि, सार्स और मर्स वायरस से हुई मौत दर के तुलनात्‍मक अध्‍ययन में कोरोना वायरस से होने वाली मौत दर कम पाई गई है। बता दें कि सार्स और मर्स वायरस के कारण बड़ी संख्‍या में लोग मौत का शिकार हुए थे।

 

 

 

 

पूरे विश्‍व में संक्रमित मरीज, भारत में भी 3
गौरतलब है कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए WHO और चीन के चिकित्‍सा विज्ञानी लगातार रिसर्च अभियान में जुटे हुए हैं। पिछले दिनों चीन ने दावा किया था कि 3 हजार साल पुरानी चिकित्‍सा पद्धति के जरिए कोरोना से संक्रमित मरीजों को ठीक करने में मदद मिली है। दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। भारत के केरल राज्‍य में भी 3 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।…NEXT

 

 

 

Read More:

3 हजार साल पुरानी दवा से ठीक हो रहा कोरोना वायरस, चीन का खुलासा

कैंसर और कोरोना वायरस से दुनियाभर में तबाही, एक साल में कैंसर से 1 करोड़ लोगों की मौत

कोरोना वायरस : हेल्‍पलाइन नंबर पर तकलीफ बताइये तुरंत आएगी मेडिकल टीम

पता ही नहीं चलती बीमारी और छटपटा कर मर जाता है शिकार, जानिए क्‍या है कोरोना वायरस

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *