Menu
blogid : 316 postid : 1392278

कहीं फेस मास्‍क ही न दे दे कोरोना वायरस, खरीदने और उसके इस्‍तेमाल से पहले जान लें ये बातें

Rizwan Noor Khan

21 Mar, 2020

Coronavirus Live Updates News : दुनियाभर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस ने देश में भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। इससे बचने के लिए प्रधानमंत्री ने लोगों को घर में रहने और मास्‍क लगाने के साथ सैनीटाइजर के इस्‍तेमाल की अपील की है। दुनियाभर के विशेषज्ञ भी संक्रमण रोकने के लिए मास्‍क पहनने की सलाह दे रहे हैं। इसे काफी कारगर भी बताया जा रहा है। प्रधानमंत्री की अपील के बाद लोग बिना मास्‍क लगा रहे हैं। लेकिन, बड़ी संख्‍या में लोगों को पता ही नहीं कि कौन सा मास्‍क खरीदना सही है और उसे किस तरह लगाना चाहिए।

 

 

 

 

भारत में 300 के पार पहुंचा आंकड़ा
भारत में कोरोना वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्‍या 300 के पार पहुंच गई है। जबकि अब तक 4 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। चीन से दुनियाभर में फैला कोरोना वायरस से 166 देश परेशान हैं। दो लाख से ज्‍यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका यह वायरस इटली और ईरान के लिए त्रासदी बन गया है। दुनियाभर में मरने वालों की संख्‍या 11 हजार पार कर गई है। कोरोना के खतरे से बचाव के संबंध में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन समेत भारत सरकार ने मास्‍क और सैनीटाइजर के सही इस्‍तेमाल की अपील की है।

 

 

 

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का सुझाव
फेस मास्‍क लगाने से संक्रमण से बचाव की अपील के बाद से मास्‍क की खपत में इजाफा हुआ है। कौन सा फेस मास्‍क खरीदें और इसे किस तरह इस्‍तेमाल करें, इस बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने लोगों को सुझाव दिए हैं। सबसे पहले सुझाव में मंत्रालय ने कहा है कि सभी लोगों को मास्‍क लगाने की जरूरत नहीं है। यानी जो व्‍यक्ति खांसी, जुकाम या बुखार से पीडि़त है वही मास्‍क लगाए। मास्‍क वह लोग भी लगा सकते हैं जो घर से बाहर निकलते हैं और भीड़ का हिस्‍सा बनते हैं या कई लोगों के संपर्क में आते हैं।

 

 

 

 

मास्‍क लगाने से पहले ध्‍यान दें
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार वही मास्‍क खरीदें जिसकी प्‍लीट नीचे की तरफ खुले। इसके अलावा सर्जिकल मास्‍क, पाल्‍युशन कंट्रोल करने वाले मास्‍क भी लगाए जा सकते हैं। मास्‍क वही खरीदें जिससे नाक और मुंह का अच्‍छे से ढंक जाए और मास्‍क लगाने के बाद खुली जगह न बचे। मास्‍क से ठुड्ढी यानी चिन भी ढंकनी जरूरी है। मास्‍क ढीला न हो। यह चेहरे पर अच्‍छे से फिट होना चाहिए। इस दौरान नाक को बार बार छूने से बचें। मास्‍क को गर्दन तक लटकता हुआ न रखें।

 

 

 

इस्‍तेमाल के बाद मास्‍क का क्‍या करें
मास्‍क गीला हो जाने पर इस्‍तेमाल न करें और तुरंत इसे निकाल दें। मास्‍क को खुले में इधर उधर फेंकने से बचें और इसे इस्‍तेमाल के बाद कीटाणुरहित बंद कूड़ेदान में ही डालें। मास्‍क को उतारते समय गंदी बाहरी सतह को न छुएं। मास्‍क को हटाने के बाद हाथों को साबुन से अच्‍छे से साफ करें और अल्‍कोहल आधारित सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल करें। मास्‍क को हर छह घंटे में बदला जा सकता है।…NEXT

 

 

 

Read More:

अमेरिका ने बनाई कोरोना वायरस की वैक्‍सीन!

कोरोना का डर : कांग्रेस लीडर ने खुद को 14 दिन के लिए ‘बंद’ किया

अस्‍पताल से भागे कोरोना वायरस मरीज

मालिक से कुत्‍ते में पहुंचा कोरोना वायरस, जांच के रिजल्‍ट से खलबली मची

कोरोना वायरस से बचने के ये 3 सबसे आसान तरीके

कोरोना वायरस : हेल्‍पलाइन नंबर पर तकलीफ बताइये तुरंत आएगी मेडिकल टीम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *