Menu
blogid : 316 postid : 1392176

Coronavirus Guidelines : हर किसी को मास्‍क पहनने की जरूरत नहीं, जानिए कोरोना से जुड़े सवालों के जवाब

Rizwan Noor Khan

18 Mar, 2020

देश में इन दिनों कोरोना वायरस का खतरा छाया हुआ है। दुनियाभर में बड़ी संख्‍या में लोगों को अपनी चपेट में ले रहे वायरस से बचने के लिए विशेषाज्ञों ने मास्‍क पहनने की सलाह दी है। लोगों में दहशत के कारण मार्केट से मास्‍क गायब हो गए हैं और दुकानदार मनमाने दामों पर मास्‍क बेच रहे हैं। मास्‍क किसे और कब पहनना है इस बारे में लोगों को पूरी जानकारी नहीं है। आइए जानते हैं कोरोना वायरस के लक्षण, बचाव, दवा और अन्‍य मुख्‍य पहलुओं के बारे में।

 

 

 

 

 

भारत समेत 160 से ज्‍यादा देशों में फैला वायरस
चीन के वुहान से दुनियाभर में फैला कोरोना वायरस चीन में तबाही मचाने के बाद 160 से ज्‍यादा देशों के करीब दो लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। वर्तमान में यह वायरस सबसे ज्‍यादा इटली और ईरान में खतरा बना हुआ है। यहां लगातार लोगों के मरने और संक्रमित होने का सिलसिला जारी है। कोरोना के खतरे को देखते हुए बचाव के संबंध में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन मुस्‍तैद है।

 

 

 

 

महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा खतरा
विश्‍वभर में तबाही मचा रहा यह वायरस भारत के 145 से ज्‍यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। जबकि अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत के महाराष्‍ट्र में सर्वाधिक लोग इस वायरस की चपेट में हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। इसमें मास्‍क पहनने समेत अन्‍य बचाव के तरीकों को विस्‍तार से बताया गया है।

 

 

 

 

सबको मास्‍क पहनने की जरूरत नहीं
कोरोना से बचाव के लिए मास्‍क की खरीदारी इतनी तेजी से हुई है कि कई इलाकों में मास्‍क गायब हो गया है। दुकानदार मौके का फायदा उठाकर मास्‍क के मनमाने दाम वसूल रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार हर किसी को मास्‍क पहनने की जरूरत नहीं है। मास्‍क सिर्फ उन्‍हीं लोगों को पहनना है जो खांसी, जुकाम, बुखार या सांस लेने में दिक्‍कत से जूझ रहे हैं।

 

 

 

 

इस स्थिति में पहनें मास्‍क
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार मास्‍क तभी पहनना है जब कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दें। यहा फिर आप वायरस से संक्रमित व्‍यक्ति की देखभाल कर रहे हों, या आप स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता हैं या डॉक्‍टर हैं। मास्‍क उन लोगों को भी पहनने की सलाह दी गई है जो ट्रैवेल करने को मजबूर हैं या फिर कई लोगों से मुलाकात करते हैं।…NEXT

 

 

 

Read More:

अमेरिका ने बनाई कोरोना वायरस की वैक्‍सीन!

कोरोना का डर : कांग्रेस लीडर ने खुद को 14 दिन के लिए ‘बंद’ किया

अस्‍पताल से भागे कोरोना वायरस मरीज

मालिक से कुत्‍ते में पहुंचा कोरोना वायरस, जांच के रिजल्‍ट से खलबली मची

कोरोना वायरस से बचने के ये 3 सबसे आसान तरीके

कोरोना वायरस : हेल्‍पलाइन नंबर पर तकलीफ बताइये तुरंत आएगी मेडिकल टीम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *