Menu
blogid : 316 postid : 1395128

कांच, नोट और स्टील पर 28 दिन तक जीवित रह सकता है कोरोना वायरस, नई रिसर्च में कई खुलासे

Rizwan Noor Khan

12 Oct, 2020

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाला कोरोना वायरस 28 दिन तक कांच जैसी वस्तुओं पर जीवित रह सकता है। वायरस की गतिविधियों और स्वच्छता से इस पर पड़ने वाले असर पर रिसर्च कर रहे ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने कोरोना के जीवित रहने और संक्रमण को लेकर कई खुलासे किए हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना फ्लू से भी अधिक दिनों तक जीवित रह सकता है।

Image courtesy : IANS

दुनियाभर में 3.77 करोड़ लोग संक्रमित
कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया के मुल्क परेशान हैं। दुनियाभर के 3.77 करोड़ लोग अब तक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। सबसे ज्यादा संक्रमित केस अमेरिका, भारत, ब्राजील, रूस जैसे देशों में पाए गए हैं। श्वसन तंत्र और इम्यून सिस्टम पर हमला करने वाले इस वायरस की वजह से 10 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों की रिसर्च
रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस फ्लू वायरस से भी अधिक दिनों तक जीवित रह सकता है। ऑस्ट्रेलिया की साइंस एजेंसी CSIRO के वैज्ञानिक वायरस के संक्रमण और जीवनकाल समेत तमाम गतिविधियों पर रिसर्च कर रहे हैं। वैज्ञानिकों ने सोमवार को प्रकाशित रिपोर्ट में खुलासा किया है कि कोरोना वायरस 28 दिनों तक कांच, स्टील पर जीवित रह सकता है।

कोरोना में फ्लू से ज्यदा दिन जीने की क्षमता
कोरोना वायरस पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों की टीम के प्रमुख शेन रिडेल के मुताबिक कोरोना से बचने के लिए हाथों, पैरों को बार बार धुलना और सैनेटाइज करना बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस 28 दिनों तक कांच, स्टील और बैंक नोट पर जीवित रह सकता है। उन्होंने कहा यह फ्लू के 17 दिन जीवित रहने की तुलना में 11 दिन अधिक है।

सैनेटाइज और सफाई बेहद आवश्यक
वैज्ञानिकों की रिसर्च से यह बात सामने आई है कि वायरस से बचने के लिए समय समय पर हाथ पैर साबुन से धुलना जरूरी है। बैंकनोट, कांच और स्टील के सामान के संपर्क में आने के तुरंत बाद अच्छे से खुद को सैनेटाइज करना आवश्यक है। ऐसा करने से वायरस के फैलाव को रोकने में काफी मदद मिलेगी।…NEXT

 

डिस्क्लेमर : उपरोक्त जानकारी CSIRO के वैज्ञानिकों की रिसर्च के प्रमुख बिंदु पर आधारित है।

 

Read More: भारत की मदद से 150 देश कोरोना संक्रमण थामने में कामयाब

इन 10 देशों में एक भी कोरोना मरीज की मौत नहीं

यूपी के 10 हजार पुलिसकर्मी हो चुके हैं कोरोना संक्रमित

नाक और मुंह मास्क से ढंके होने पर आंखों से एंट्री ले सकता है कोरोना

इस गांव में 16 अगस्त तक एक भी मरीज नहीं था पर अब हर चौथा शख्स पॉजिटिव

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *