Menu
blogid : 316 postid : 1389705

ट्रेन का टिकट किया है कैंसल, तो ऑनलाइन ऐसे करें रिफंड का पता

Shilpi Singh

26 May, 2018

अगर आप भी रेलेव में अक्सर ट्रेवल करते हैं और कई बार आखिरी मौके पर अपना टिकट कैंसिल करते हैं तो आपको रिफंड की चिंता होती ही होगी। ऐसे में अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है, क्योंकि भारतीय रेलवे ने इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू कर दी है। जिससे अपना टिकट कैंसिल करने वालों को अपने रिफंड के बारे में तुंरत जानकारी मिल जाएगी।

 

 

नई वेबसाइट से करें रिफंड का स्टेटस चेक

रेलेव की तरफ से जारी की गई इस व्यवस्था के बाद से आप महज कुछ सेकंड में पता कर सकते हैं कि आपके रिफंड का स्टेटस क्या है। भारतीय रेलवे ने इसके लिए एक नई वेबसाइट शुरू की है। अगर आप भी अपने रद्द हो चुके टिकट के रिफंड का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो आप refunds.indianrail.gov.in पर पहुंच सकते हैं।

 

 

ऐसे करें वेबसाइट पर चेक

इस वेबसाइट पर जाकर आपको सबसे पहले लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद आपको अपना PNR नंबर यहां दर्ज करना होगा और आपको पूरी डिटेल यहां मिल जाएगी। आपने चाहे ऑनलाइन टिकट बुक किया हो या काउंटर पर जाकर, आप इस पोर्टल पर पहुंचकर दोनों का रिफंड स्टेटस चेक कर सकते हैं। इससे पहले काउंटर टिकट लेने वालों को टीडीआर फॉर्म भरना पड़ता है। वहीं, ऑनलाइन बुक करने वालों को एसएमएस और ईमेल के जरिये मैसेज पहुंचता है।

 

 

जानें क्या होता है प्रोसेस 

ऑनलाइन टिकट अगर कैंसल किए गए हैं, तो इस मामले में आपका रिफंड 5 दिन के अंदर प्रोसेस होता । वहीं, अगर रेलवे काउंटर पर टिकट कैंसल किया है, तो आपका रिफंड 7 दिनों के भीतर प्रोसेस किया जाता है। रेलवे बोर्ड के पब्लिसिटी, निदेशक वेद प्रकाश ने कहा कि ये सुविधा रेलवे के सेवा और पारदर्शी बनाने के लिए शुरू की गई है। उन्होने कहा कि ये सिस्टम उनके लिए भी काफी मददगार साबित होगा, जो रिफंड की राशि का इंतजार कर रहे है।

 

 

दूसरा विकल्प रिफंड रजिस्ट्रेशन नंबर

वहीं दूसरा विकल्प रिफंड रजिस्ट्रेशन नंबर का है। इस विकल्प के तहत यूजर को अपना रिफंड रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा और उनके बाद अकाउंट रिओपन करना होगा। सारी जानकारी डालने के बाद यूजर को रिफंड स्टेट्स पर जाकर आसानी से रिफंड राशि का स्टेट्स जान सकता है। वह यात्री जो अपने रिफंड राशि का स्टेट्स टिकट की मदद से नहीं जान पा रहे हो, उन्हें टीडीआर क्लेम करना होगा। इसके लिए यात्री को टिकट काउंटर पर जाना होगा। नया सिस्टम यात्रियों के लिए काफी लाभदायक साबित होगा।

 

 

कुछ ऐसा था पुराना सिस्टम

अब तक IRCTC की वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करने वाले यात्रियों को ही उनके रद्द रेल टिकट पर आगे की प्रक्रिया और रिफंड की स्थिति के बारे में मेल या सन्देश भेजे जाते थे। भारतीय रेल टिकट सभी टिकट काउंटर, IRCTC की वेबसाइट और रेलवे पूछताछ नंबर 139 के जरिए रद्द कराया जा सकता है। TDR की स्थिति में ऑनलाइन टिकट रद्द कराने पर रिफंड की राशि यात्री के बैंक खाते में पांच दिनों में आ जाती है, जबकि काउंटर पर टिकट रद्द कराने पर सात दिनों में रिफंड मिलता है। रेल यात्री अब अपने अपने कैंसल टिकट के रिफंड की स्थिति पर लगातार नजर रख पाएंगे।…Next

 

Read More:

दूसरे बैंक का ATM यूज करना पड़ सकता है महंगा, जानें क्‍या है वजह

कैश की किल्लत से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से मिल सकती है राहत

गाड़ियों पर छाए सिंदूरी हनुमान के स्टीकर, जानें क्या है राज!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *